राष्ट्रीय

कश्मीर छोड़ घर लौटने लगे प्रवासी, कहा फिर कभी नही वापस आएगें घाटी

कश्मीर छोड़ घर लौटने लगे प्रवासी, कहा फिर कभी नही वापस आएगें घाटी
x
देश के कश्मीर में रह रहे मजदूरों की राज्य वापसी शुरू हो गई

जम्मू। फिल्मों में जिस कश्मीर को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया और उसे सुंदर एवं सुकून वाला राज्य दर्शया गया है ऐसे राज्य से लोगो का मोह भंग होने लगा है। यही वजह है कि प्रवासी कश्मीर घाटी को छोड़कर अपने राज्य और घर लौटना शुरू कर दिए है। उसके पीछे की वजह है कश्मीर में आंतकी घटनाएं एवं प्रवासियों पर हो रहे हमले। हालिया आंतकी हमला होने के बाद जम्मू रेलवे स्टेशन में रविवार की शाम से ही प्रवासी मजदूरों की भीड़ पहुचने लगी। वे अपने घर जाने के लिए ट्रेनो का इंतजार करते हुए फुटपाथ पर बैठे देखे गए।

कहां नही आएगे कश्मीर

रेलवे स्टेशन के फुटपाथ पर बैठे लोगो ने अपना दर्द मीडिया के समक्ष बंया किया और कहा कि वे अब कश्मीर वापस नही जाएगें। इस दौरान मजूदरों की न सिर्फ आंखे नम थी बल्कि उनका दर्द दिल को छू लेने वाला था। उनका कहना था कि वो मजदूरी करके जीवन यापन कर रहे थें। उनके पास जमापूंजी नही है और उनकी मजदूरी भी नही मिली। ऐसे में उनके बच्चे भूखे प्यासे बिलख रहे है। प्रवासी मजदूरों में खौफ भी देखा गया, उनका कहना था कि आंतकी आए दिन हमला करे रहे हैं। वे बाहर से आए लोगो को अपना निशाना बना रहे है ऐसे में उनके जान का खतरा है।

बिहार के दो मजदूरों की हुई थी हत्या

दरअसल आतंकियो ने देश के जम्मू-कश्मीर के कुलगांव में अधाधुंध गोली चलाकर गैर कश्मीरी दो मजदूरों को मौत के घाट उतार दिया है। मृतक मजदूरों की पहचान बिहार निवासी राजा ऋषिदेव और जोगिंदर ऋषिदेव के तौर पर की गई है। वहीं चुनचुन ऋषि देव नामक मजदूर घायल हुआ था। जम्मू कश्मीर में लगातार यह तीसरा ऐसा आतंकी हमला है जिसमें गैर कश्मीरियों को निशाना बनाया गया है। जिसमें आम नागरिक के साथ गैर कश्मीरी, खास तौर पर हिंदुओं को आंतकी अपना निशाना बना रहे हैं।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story