राष्ट्रीय

PFI के ठिकानों में आधी रात NIA-ED की रेड: 11 राज्यों में दबिश दी, 106 अरेस्ट, भोपाल-इंदौर से भी लीडर्स की गिरफ्तारियां

PFI के ठिकानों में आधी रात NIA-ED की रेड: 11 राज्यों में दबिश दी, 106 अरेस्ट, भोपाल-इंदौर से भी लीडर्स की गिरफ्तारियां
x
PFI के ठिकानों में NIA-ED की रेड: नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी और प्रवर्तन निदेशालय की संयुक्त छापेमारी देश के 11 राज्यों में चल रही है. पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 106 से अधिक लीडर्स की गिरफ्तारियां हुई है.

PFI के ठिकानों में NIA-ED की रेड: नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की संयुक्त छापेमारी देश के 11 राज्यों में चल रही है. मामला टेरर फंडिंग से जुड़ा है. गुरुवार देर रात छापेमारी के दौरान पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 106 से अधिक सदस्यों की गिरफ्तारियां हुई है. रेड अभी भी जारी है. इधर, भोपाल, उज्जैन और इंदौर शहरों से भी 4 पीएफआई लीडर्स की गिरफ्तारियां हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार होने वालों में संगठन प्रमुख ओमा सालम भी शामिल है

एनआईए-ईडी की यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, असम, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रेदश, पुडुचेरी और राजस्थान में अभी भी जारी है. NIA के दो सैकड़ा अधिकारियों के साथ ED और राज्य की पुलिस टीम भी शामिल है.

इंदौर, उज्जैन और भोपाल में भी छापेमारी, 4 लीडर गिरफ्तार

NIA की टीम ने मध्यप्रदेश के इंदौर और उज्जैन में PFI के ठिकानों पर छापा मारकर 4 लीडर्स को हिरासत में लिया है. इंदौर के बंबई बाजार से मुमताज कुरैशी को हिरासत में लिए जाने की जानकारी सामने आ रही है. PFI के प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल करीम बेकरीवाला और अब्दुल जावेद को भी हिरासत में लिए जाने की सूचना है. टेरर फंडिंग को लेकर NIA सर्च ऑपरेशन चला रही है.

विरोध में सड़क पर उतरे PFI कार्यकर्ता

NIA, ED और राज्य पुलिस की इस संयुक्त छापेमारी कार्रवाई और गिरफ्तारियों के बाद PFI कार्यकर्ता विरोध पर उतर आए हैं. कई शहरों में PFI कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन कर रहें हैं. इधर, पीएफआई के आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि हमारी आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है, सेंट्रल एजेंसियों का उपयोग कर हमें प्रताड़ित किया जा रहा है.

PFI नेता कासिमी ने विवादित बयान दिया था

18 सितंबर को केरल के कोझिकोड में एक रैली के दौरान PFI नेता अफजल कासिमी ने कहा था- संघ परिवार और सरकार के लोग हमें दबाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस्लाम पर जब भी खतरा होगा तब हम शहादत देने से पीछे नहीं हटेंगे. कासिमी ने कहा- यह आजादी की दूसरी लड़ाई है और मुसलमानों को जिहाद के लिए तैयार रहना है.

2007 में गठन, 20 राज्यों में विस्तार

2007 में मनिथा नीति पसाराई (MNP) और नेशनल डेवलपमेंट फंड (NDF) नामक संगठन ने मिलकर पॉपुलर फ्रंट इंडिया (PFI) का गठन किया था. ये संगठन शुरुआत में दक्षिण भारत के राज्यों में ही सक्रिय था, लेकिन अब UP-बिहार समेत 20 राज्यों में इसका विस्तार हो चुका है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story