राष्ट्रीय

MBBS Free Admission 2023: गरीब बच्चो के लिए बड़ा ऐलान, फ्री में मेडिकल की पढ़ाई कराएगा ये कॉलेज, ऐसे मिलेगा लाभ, 100 सीटों में होगा एडमिशन

MBBS Free Admission 2023
x

MBBS Free Admission 2023

MBBS Free Admission 2023: देश में चिकित्सा सुविधा को मजबूत करने का प्रयास देश तथा प्रदेश की सरकारी कर रही हैं। लेकिन इसी कड़ी में हमारे देश की कई धार्मिक संस्थाएं भी प्रयासरत हैं।

MBBS Free Admission 2023, Free MBBS Admission: देश में चिकित्सा सुविधा को मजबूत करने का प्रयास देश तथा प्रदेश की सरकारी कर रही हैं। लेकिन इसी कड़ी में हमारे देश की कई धार्मिक संस्थाएं भी प्रयासरत हैं। हाल के दिनों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसे मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया है जहां गरीब बच्चों को मुफ्त में मेडिकल की पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा। गरीब के बच्चे यहां बिना पैसे दिए एमबीबीएस की डिग्री लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया है।

कहां है यह मेडिकल कॉलेज

MBBS Admission No Fees यह मेडिकल कॉलेज चिक्कबल्लापुर में श्री मधुसूदन साईं इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च मेडिकल कॉलेज स्थित है। यह कॉलेज बेंगलुरु से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मेडिकल कॉलेज में छात्रों को बिना किसी फीस के मेडिकल की एमबीबीएस की पढ़ाई करवाई जाती है।

1 वर्ष में पूरा हुआ निर्माण कार्य

कॉलेज की आधारशिला अप्रैल 2022 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रखी थी। 25 मार्च 2023 शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन कर दिया। कालेज के निर्माण में पूरे 1 वर्ष का समय लगा। आने वाले सत्र से एमबीबीएस के लिए छात्रों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

एमबीबीएस की है 100 सीटें

इस कॉलेज में गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाया जाता है। गरीब परिवार के बच्चे जो प्रतिभावान होने के साथ ही एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी से नहीं कर पाते उन्हें यहां अवसर दिया जाएगा। यहां एमबीबीएस की 100 सीटें हैं। 50 सीटों पर सरकारी कोटे के तहत एडमिशन दिया जाता है जबकि 50 सीट में प्राइवेट मैनेजमेंट कोटे के तहत एडमिशन होता है।

एक शर्त का करना होता है पालन

बताया गया है कि नीट का एग्जाम पास करने वाले छात्रों को यहां एडमिशन दिया जाता है। छात्रों से एडमिशन के बाद कोई फीस नहीं ली जाती। एक शर्त अवश्य रखी जाती है कि एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी होने के पश्चात 5 वर्ष का समय अस्पताल में रोगियों की सेवा में देना होता है।

Next Story