राष्ट्रीय

Bihar Heavy Rainfall Alert: कई नदियां उफान पर, 12 जुलाई तक उत्तर बिहार के जिलो में होगी भयंकर बारिश

Bihar Weather Alert
x
Bihar Weather Alert| Heavy Rainfall Alert: बिहार राज्य के नागरिको के लिए जरूरी सूचना सामने आ रही है।

Bihar Weather Alert| Heavy Rainfall Alert: बिहार राज्य के नागरिको के लिए जरूरी सूचना सामने आ रही है। प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से अच्छी बारिश हो रही है। कई जिलों में पर भारी वर्षा दर्ज की गयी है।

मौसम विज्ञान विभाग के सिनोप्तिक विश्लेषण के अनुसार मानसून द्रोणी रेखा आज दिनांक 08 जुलाई 2023 को अपने सामान्य स्थान से दक्षिण में जैसलमेर, कोटा, शिवपुरी, सिद्धी, बालासोर से होते हुए उतर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है। आगामी दिनों में इसके अपने वर्तमान स्थान से उतर दिशा की ओर खिसक कर बिहार राज्य से गुजरने की संभवाना हैं।

मौसम विभाग के अनुसार इसके प्रभाव से राज्य में 09-12 जुलाई 2023 के दौरान वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि होने का पूर्वानुमान हैं। इस दौरान उत्तर बिहार के जिलो में भारी से अति भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। साथ ही राज्य के अधिकांश जिलो में मेघगर्जन / व्रजपात के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है। अतः उपरोक्त मौसम को देखते हुए आमजनों को उचित सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

कई नदियां उफान पर

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार बिहार से होकर गुजरने वाली नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश होने से प्रदेश की अधिकतर नदियां उफान पर हैं। नेपाल में भी पिछले चौबीस घंटों के दौरान भारी बारिश हुई है। बता दें की नेपाल से निकलने वाली नदियों गंडक, बागमती, कोसी, महानंदा, बूढ़ी गंडक का जलस्तर बढ़ने से पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज जिले के निचले इलाकों में बाढ के पानी का फैलाव हुआ है। केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगा, पुनपुन और सोन नदी के जलस्तर में भी बढोतरी हुई है, पटना और मुंगेर में गंगा नदी का जलस्तर काफी अधिक मापा गया।

इस मौसम के संभावित प्रभाव

  • नदियों के जल स्तर में वृद्धि। भारी बारिश के दौरान दृश्यता में प्रभावी कमी।
  • वज्रपात से जान-माल एवं पशु की हानि । शहरो के निचले स्थानों में जलजमाव ।
  • आंधी / वज्रपात / ओलावृष्टि से खड़े फसलो एवं फलदार वृक्षों को नुकसान झुग्गी झोपडी / टिन / कच्चे मकानों को नुकसान।

क्या करें और क्या न करें?

  • वर्षा के समय नदियों में नहाने/ तैरने / नाव संचालन इत्यादि कार्य न करे।
  • बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर किसानों तथा नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती हैं।
  • पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-थलग पेड़ों के नीचे आश्रय न लें, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं।
  • कंप्यूटर, लैपटॉप, गेम सिस्टम, वॉशर, ड्रायर, स्टोव, रेफ्रिजरेटर, टेलीविजन, एयर कंडीशनर या बिजली के आउटलेट से जुड़ी किसी भी वस्तु जैसे बिजली / इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को मुख्य बिजली आपूर्ति से अनप्लग करें, जो तूफान के दौरान उच्च शक्ति की बिजली प्रवाहित कर सकता है।
Next Story