राष्ट्रीय

कई सरकारों ने लिया अहम फैसला, लागू हो चुकी है Old Pension Scheme

Old Pension Scheme
x

Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन व्यवस्था की मांग इन दिनों जोर पकड़ने लगी है।

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन व्यवस्था की मांग इन दिनों जोर पकड़ने लगी है। जिन प्रदेशों में चुनाव नजदीक है वहां के कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग करने लगे हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारी भी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे चुनावी मुद्दे में रूपांतरित करने की जुगत में है। क्योंकि कई राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने का वादा कर सत्ता पाने में सफल हुए हैं। उन सरकारों ने अहम फैसला लेते हुए कर्मचारियों को लाभान्वित कर रहे हैं। तो वहीं जिन प्रदेशों में अभी विधानसभा के चुनाव होने हैं वहां पुरानी पेंशन योजना की मांग हो रही है।

कई प्रदेशों में होगी लागू

चुनाव जीतने के तुरंत बाद हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि इस महीने की होने वाली कैबिनेट की बैठक में समिति गठित कर पुरानी पेंशन योजना को लागू कर देंगे। राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब के बाद हिमाचल प्रदेश भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा कर चुका है। हिमाचल सरकार का कहना है कैबिनेट के विचार के पश्चात सभी के सामने रखा जाएगा और हर हाल में पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू होगी।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2004 में केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को खत्म करते हुए राष्ट्रीय पेंशन योजना लागू की थी। सरकार के इस फैसले के बाद से ही कर्मचारी पेंशन बहाली की मांग करने लगे थे।

कर्मचारियों का यहां तक कहना था कि उनका पूरा जीवन काल शासकीय सेवा में व्यतीत होता है ऐसे में पेंशन का अधिकार है। साथ ही लोगों ने कहा कि देश के सांसद और विधायक अपनी पेंशन और सैलरी बढ़ा रहे हैं जबकि उन्हें इस पर भी रोक लगाना चाहिए।

Next Story