राष्ट्रीय

करोड़ो नागरिको के लिए बड़ी खबर! 1 मई से बदलने वाले हैं कई नियम, फटाफट से जानें 5 बड़े बदलाव के बारे में, आपकी जेब पर पड़ेगा डायरेक्ट असर

1 May 2023 New Rules
x
1 May 2023 New Rules: मई के महीने की शुरुआत में सरकार कुछ परिवर्तन करने जा रही है। हम आज पांच बड़े परिवर्तनों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं। यह पांच परिवर्तन क्या है आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कई बार सरकार कई नियमों में परिवर्तन कर लोगों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास करती है। लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं ले पाते। अगले महीने मई के महीने की शुरुआत में सरकार कुछ परिवर्तन करने जा रही है।कहने का मतलब यह कि 1 मई से आपकी दैनिक दिनचर्या को प्रभावित करने वाले कई परिवर्तन होने वाले हैं। इनमें हम आज पांच बड़े परिवर्तनों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं। यह पांच परिवर्तन क्या है आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कौन से हैं 5 बड़े बदलाव

मई महीने की 1 तारीख से कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। जिसमें बैंक ट्रांजैक्शन, जीएसटी, शेयर मार्केट और बैटरी से चलने वाले वाहन शामिल है।

नेशनल बैंक में है खाता तो

बताया गया है कि अगर आप का खाता पंजाब नेशनल बैंक में है और आपके खाते में पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं है तो एटीएम का उपयोग न करें। कहा गया है कि खाते में पैसे न होने पर एटीएम का उपयोग अगर किया जाता है तो एक्स्ट्रा चार्ज कटेगा वह भी जीएसटी जोड़ कर। इलेक्ट्रिक रिक्शा

अब सरकार ई-रिक्शा वाहन पर किसी भी प्रकार का परमिट शुल्क नहीं लेगी। यह ई रिक्शा चालकों के लिए मई के महीने मे मिल रही बड़ी खुशखबरी है।

जीएसटी

जीएसटी कारोबारियों के लिए अब नए बदलाव का सामना करना होगा। कहने का मतलब यह है कि अब कारोबारियों को किसी भी ट्रांजैक्शन की रसीद को 7 दिन के अंदर इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अभी इसमें कम समय दिया जा सकता था। 1 मई से बढ़ा दिया गया है।

मैचुअल फंड इन्वेस्टर ध्यान दें

सेबी ने नए नियम के मुताबिक अब म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए इस्तेमाल करने वाली डिजिटल वॉलेट का केवाईसी करवाना होगा। आरबीआई ने इसे अनिवार्य कर दिया है। 1 मई से इसमें परिवर्तन लागू हो रहा है।

गिरवी नहीं रखा जाएगा क्लाइंट का पैसा

स्टॉक ब्रोकर और क्लीन इयररिंग मेंबर्स के लिए सेबी ने एक नया आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अब क्लाइंट के पैसों को गारंटी बतौर बैंकों के पास गिरवी नहीं रखा जा सकता। यह सारे नियम 1 मई से लागू होने वाले हैं।

Next Story