2020/SBI_HDFC_BANK.jpg

SBI, HDFC सहित कई बैंको में 1 अप्रैल से ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी, अभी पढ़ ले पूरी खबर...

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
31 Mar 2021

SBI, HDFC सहित कई बैंको में 1 अप्रैल से ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी, अभी पढ़ ले पूरी खबर...

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 40 कंपनियों, बैंकों आदि की लिस्ट जारी की है जो उसके नवीनतम एसएमएस नियमों का पालन करने में विफल रही हैं।

ये हैं डिफॉल्टर संस्थाएं 

इनमें एसबीआई (SBI) , एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) , आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक के अलावा एलआईसी,एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक, एंजेल ब्रोकिंग, बंधन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, फेडरल बैंक, फ्लिपकार्ट , डेल्हीवेरी, आईडीएफसी फस्र्ट बैंक, यूनियन बैंक जैसी प्रमुख संस्थाएं भी शामिल हैं।

ये कहा ट्राई ने 

ट्राई ने कहा कि ये संस्थाएं अनिवार्य पैरामीटर जैसे कंटेन्ट टेपलेट आईडी, पीईआईडी आदि का पालन नहीं कर रहीं, इसलिए इन्हें और छूट नहीं दी जा सकती। यानी अगर इन कंपनियों ने आजकल में कोई आपात कदम नहीं उठाए तो उनके ग्राहकों को रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई- मेल पर ओटीपी मिलना बंद हो सकता है। ट्राई साल 2018 से ही अनचाहे कॉल, एसएमएस को रोकने की व्यवस्था लागू करने की कोशिश कर रहा है और अब उसने चेतावनी दी है कि संसथाओं को और समय नहीं दिया जा सकता।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए व्यवस्था 

असल में अनचाहे कॉल और एसएमएस (SMS) को रोकने के लिए ट्राई ने यह व्यवस्था बनाई है। कंपनियों से कहा गया है कि ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए वे ट्राई द्वारा तय फार्मेट में ही एसएमएस भेजें। इसके पीछे मुख्य आम लोगों को फर्जी एसएमएस से होने वाले फिशिंग जैसे साइबर क्राइम से बचाना है।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER