राष्ट्रीय

मनीष सिसोदिया गिरफ्तार: शराब घोटाले में CBI का बड़ा एक्शन, 8 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम अरेस्ट हुए

मनीष सिसोदिया गिरफ्तार: शराब घोटाले में CBI का बड़ा एक्शन, 8 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम अरेस्ट हुए
x
मनीष सिसोदिया गिरफ्तार: शराब घोटाला केस में सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया है.

मनीष सिसोदिया गिरफ्तार: शराब घोटाला केस में CBI ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई ने सिसोदिया को 8 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है. शराब घोटाले मामले में सिसोदिया को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. सीबीआई दफ्तर जाने के पहले डिप्टी सीएम ने अपनी मां के आशीर्वाद लिए थे और राजघाट पहुंचे थे.

शराब घोटाला मामले में रविवार की शाम दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई है. उन्हें सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा. बताया जा रहा है की सिसोदिया की गिरफ्तारी ठोस सबूतों के आधार पर की गई है. पूछताछ के दौरान सीबीआई ने सिसोदिया को शराब घोटाला से जुड़े कई सबूत दिखाए, इसमें कुछ दस्तावेज और डिजिटल सबूत थें. जिनके बारे में सिसोदिया पूछताछ में कोई जवाब नहीं दे सकें.

सबूतों को नष्ट करने का आरोप

सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को शराब घोटाला से जुड़े सबूतों को नष्ट करने का आरोपी माना है, और इसी आरोप के तहत सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई है. आरोप है की शराब घोटाला सिसोदिया की मिलीभगत से हुआ है. इसके अलावा इस मामले में उनका ब्यूरोक्रैट बयान भी अहम है, जिसने सीबीआई को दिए अपने बयान में कहा था कि एक्साइज पॉलिसी का मसौदा तैयार करने में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अहम भूमिका निभाई थी.

सीबीआई मुख्यालय परिसर में धारा 144

सीबीआई ने सिसोदिया से करीब आठ घंटे तक पूछताछ की है. इसके पहले उनसे सवाल-जवाब के लिए सवालों का एक डिटेल सेट तैयार किया गया था और सीबीआई मुख्यालय परिसर में पुलिस ने धारा 144 लागू की थी. जिसकी बाकायदा बैनर लगाकर जानकारी दी गई थी.

सीएम केजरीवाल ने सिसोदिया की गिरफ्तारी का दावा किया था

शराब घोटाला मामले में सिसोदिया से पूछताछ से पहले दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया की गिरफ्तारी को अटकलों को लेकर बड़ा दावा किया था. उन्होंने ट्वीट कर कहा था, 'भगवान आपके साथ है मनीष. लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआयें आपके साथ हैं. जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है. प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें. दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतज़ार करेंगे.'

एक अन्य ट्वीट में केजरीवाल ने लिखा, "जिस देश में गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा देने वाले और उन बच्चों का भविष्य बनाने वाले जेल में हों और अरबों का घोटाला करने वाले प्रधानमंत्री के जिगरी दोस्त हों, वो देश कैसे तरक्की कर सकता है?"

31 जुलाई को खत्म कर दी गई थी नई आबकारी नीति

बता दें कि आम आदमी पार्टी (आप) की महत्वाकांक्षी दिल्ली आबकारी नीति को 31 जुलाई 2022 को खत्म कर दिया गया था. नई नीति को खत्म करने के बाद दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर, 2020 से पहले लागू Old Excise Regime को वापस लाने का फैसला किया था. आबकारी नीति के लागू होते ही, ईडी और सीबीआई ने डिप्टी सीएम के घर सहित देश के विभिन्न स्थानों पर कई तलाशी ली.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story