31-unga_president.jpg

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद UN General Assembly के President चुने गए

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
08 Jun 2021

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को 76 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में तीन-चौथाई बहुमत के साथ चुना गया, जिसमें 143 पक्ष में, 48 खिलाफ थे और कोई abstention नहीं और कोई अमान्य वोट नहीं था।

यह एक वार्षिक आधार पर आयोजित एक पद है, जिसे विभिन्न क्षेत्रीय समूहों के बीच घुमाया जाता है। 76वां सत्र (2021-22) एशिया-प्रशांत समूह की बारी है। यह पहली बार है जब मालदीव संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के पद पर आसीन होगा। भारत से Vijaya Lakshmi Pandit भी UNGA की 1953 में आठवी प्रेजिडेंट के पद पर कार्यकत रह चुकी है। वह UNGA की पहली woman प्रेजिडेंट थी। 

मालदीव ने दिसंबर 2018 में शाहिद की उम्मीदवारी की घोषणा की थी। उस समय कोई अन्य उम्मीदवार मैदान में नहीं था। विशेष रूप से बहुपक्षीय मंचों पर विशाल राजनयिक अनुभव और मजबूत साख के साथ, शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के शीर्ष कार्यालय को संभालने के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं।

भारत ने नवंबर 2020 में विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान शाहिद के लिए अपने समर्थन की घोषणा की। उस समय भी, वह UNGA के प्रेसिड्नेट एलेक्शंस के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER