राष्ट्रीय

PM Awas Yojana में किए गए बड़े बदलाव, जानें नए नियम

PM Awas Yojana
x
PM Awas Yojana में हो रही धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए पीएम आवास योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है।

PM Awas Yojana New Rules: पीएम आवास योजना में हो रही धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए पीएम आवास योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। यदि आपको भी प्रधानमंत्री आवास आवंटित हुआ है तो आपके लिए यह खास खबर है। अब आपको पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए 5 साल रहना अनिवार्य होगा, अन्यथा आपका आवंटन निरस्त हो जाएगा। अभी जिन आवासों का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट टू लीज करार कर दिया जा रहा है या जो लोग यह एग्रीमेंट भविष्य में कराएंगे वह रजिस्ट्री नहीं है।

किराए पर घर देना होगा बंद

शर्तों एवं नियमों के अनुसार शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए फ्लैट फ्री होल्ड नहीं होंगे। 5 साल बाद भी लोगों को लीज पर ही रहना होगा। इससे यह फायदा होगा कि जो लोग पीएम आवास योजना के तहत घर लेकर उसे किराए पर देते थे वह अब लगभग बंद हो जाएगा।

नियमों में हुआ बदलाव

नए नियमों के अनुसार सरकार यह देखेगी कि 5 साल में आपने इन आवासों का उपयोग किया है या नहीं। अगर आप इन में रह रहे होंगे तभी इस एग्रीमेंट को लीज डीड में तब्दील किया जाएगा। अन्यथा विकास प्राधिकरण आपके साथ किए गए एग्रीमेंट को भी खत्म कर देगा। इसके साथ ही आपके द्वारा जमा की गई रकम भी वापस नहीं होगी।

आवंटी की मौत होने पर

अगर किसी आवंटी की मौत हो जाती है तो नियमों के अनुसार, परिवार के सदस्य को ही लीज हस्ताक्षरित होगी। किसी और परिवार के साथ केडीए कोई एग्रीमेंट नहीं करेगा। इस एग्रीमेंट के अनुसार आवंटियों को 5 साल तक आवासों का उपयोग करना होगा। उसके बाद आवासों की लीज बहाल की जाएगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story