राष्ट्रीय

Made In India Anti Covid Capsule: कोरोना से लड़ने के लिए जल्द आ रही है 'कोविड कैप्सूल', जानिए क्या होगी कीमत?

Made In India Anti Covid Capsule: कोरोना से लड़ने के लिए जल्द आ रही है कोविड कैप्सूल, जानिए क्या होगी कीमत?
x

Made In India Anti Covid Capsule

कोविड-19 वैक्सीनेशन के साथ ही कोविड कैप्सूल (Made In India Anti Covid Capsule) लाने की तैयारी में है.

नई दिल्ली: कोरोना से निपटने भारत सरकार लगातार प्रयासरत है। अपने प्रयास को आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के साथ ही कोविड कैप्सूल (Made In India Anti Covid Capsule) लाने की तैयारी में है। दवा बनाने वाली कंपनी द्वारा तीसरे फेज का ट्रायल किया जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्दी ही कोविड कैप्सूल बाजार में उतारी जा सकती है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि किसी भी वक्त इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है।

वैक्सीन की तरह काम करेगी कैप्सूल

आमतौर पर देखा गया है वैक्सीनेशन के दौरान कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सुई से डर लगता है। उनके लिए कोविड- कैप्सूल सहायक सिद्ध होगी। कोविड स्ट्रेटजी ग्रुप सीएसआईआर के अध्यक्ष डॉ राम विश्वकर्मा का कहना है कि मार्क की एंटीवायरस दवा मोलनूपिरवीर को आने वाले दिनों में आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिल सकती है। यह कैप्सूल वैक्सीन की तरह काम करेगी।

ऐसा होगा डोज

जानकारी के अनुसार कोविड कैप्सूल बनाने वाली कंपनी मार्ग को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की ओर से प्रारंभिक तौर पर बेहतर माना है। बेहतर परिणाम देखने के बाद समीक्षा का दौर चल रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए गोली की मंजूरी दी गई है। एवं मध्यम कोविड-19 के मरीज दिन में 4 गोलियां दो बार 5 दिन तक लेने से कोर्स पूरा होगा।

क्या है कीमत

सीएसआईआर के अध्यक्ष डॉ राम विश्वकर्मा का कहना है की शुरुआती दौर में इसकी कीमत 2000 से 4000 रुपए तक होगी। बाद में 1000 से 500 रुपए तक कम हो सकते हैं।

वही जानकारी मिल रही है कि फाइजर एक और गोली पैक्सलोविड बनाने में जुटा हुआ है। जिसे अभी कुछ और समय लग सकते हैं। बाजार में गोलियों के आ जाने से रोग नियंत्रण में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story