राष्ट्रीय

Lumpy Skin Disease: मवेशियों में फैली बीमारी, 4 हजार की मौत, 90 हजार संक्रमित

Lumpy Skin Disease
x
Rajasthan Lumpy Disease News: बरसात का मौसम शुरू होते ही मवेशियों मे बीमारी बढ़नी शुरू हो जाती है। इस समय राजस्थान में लंपी (Lumpy) नामक संक्रामक रोग फैला हुआ है।

Rajasthan Lumpy Disease News: बरसात का मौसम शुरू होते ही मवेशियों मे बीमारी बढ़नी शुरू हो जाती है। इस समय राजस्थान में लंपी (Lumpy) नामक संक्रामक रोग फैला हुआ है। यह इतना घातक है कि करीब 4000 मवेशियों की जान जा चुकी है वहीं 90 हजार से अधिक मवेशी संक्रमित हैं। बीमारी की रोकथाम के लिए समूचा पशु स्वास्थ्य अमला लगा हुआ है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों से अपील करते हुए कहा है कि अगर पशुओं में बीमारी से जुड़े हुए कोई भी लक्षण दिखाई दे तो वह तुरंत पशु स्वास्थ्य चिकित्सालय में जाकर संपर्क करें।

त्वचा का संक्रामक रोग

जानकारी के अनुसार राजस्थान में 4000 से अधिक पशुओं की मौत लंपी नामक संक्रमित त्वचा रोग से हो चुकी है। वही लगभग 90000 से अधिक मवेशी संक्रमण की चपेट में है। बताया गया है कि यह लंबी नामक बीमारी त्वचा में गांठ बनाकर फैलती है। शरीर में जगह जगह गांठ बन जाते हैं और उनमें धीरे-धीरे पस बनकर निकलने लगता है।

16 जिले प्रभावित

पशु स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लंपी नामक यह बीमारी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में फैल चुकी है। जहां सर्वाधिक मवेशी प्रभावित हैं। इसमें बाड़मेर, जालौर, पाली, सिरोही बीकानेर, अजमेर, नागौर जयपुर, सीकर, झुंझुनू, उदयपुर और जोधपुर जैसे जिले शामिल है। वही बताया गया है कि गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले में इसका असर कम हो रहा है। मवेशियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन संक्रमण इतना तेजी से फैलता है कि कई बार इलाज के दौरान ही मौत हो जाती है।

Lumpy Rog Ke Lakshan:

रोग के क्या है लक्षण

पशु स्वास्थ विभाग से जुड़े हुए अधिकारियों का कहना है कि यह रक्त चूसने वाले कीड़े मक्खियों की एक प्रजाति है। जो मवेशियों के शरीर में लगकर संक्रमण फैलती है। संक्रमण फैमिली के प्रथम दक्षिण में पशुओं की त्वचा पर गांठ तेज बुखार और नाक का बहना शुरू हो जाता है। ऐसे में जैसे ही पशुओं में इस तरह के लक्षण दिखाई दें तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सालय से संपर्क करना चाहिए। साथ ही पशुओं के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

मुख्यमंत्री ने की अपील

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गोवंश में फैल रही इस तरह की चर्म रोग बीमारी के संबंध में कहा है कि सरकार मवेशियों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने पशुपालकों से अपील करते हुए कहा है कि चिकित्सकों के बताए अनुसार सावधानी बरतें। साथ ही गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा है कि गौशाला संचालक, जनप्रतिनिधि गण एवं समाजसेवी संस्थाएं से अपील करता हूं की बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम में सरकार का सहयोग करें।

Next Story