राष्ट्रीय

Ladakh के Lt Governor ने छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की, 12,300 tablets वितरित किए

Ankit Neelam Dubey
5 Jun 2021 8:00 PM GMT
Ladakh के Lt Governor ने छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की, 12,300 tablets वितरित किए
x
Lt Governor of Ladakh launches YounTab scheme for students, distributes 12,300 tablets | Ladakh news | LG RK Mathur | लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्र शासित प्रदेश में छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की है। उन्होंने YounTab scheme के पहले चरण के तहत कल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को टैबलेट वितरित किए।

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्र शासित प्रदेश में छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की है। उन्होंने YounTab scheme के पहले चरण के तहत कल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को टैबलेट वितरित किए। योजना से सरकारी स्कूलों के 6वीं से 12वीं कक्षा के कुल 12 हजार 300 छात्र लाभान्वित होंगे।
लद्दाख प्रशासन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, YounTab योजना सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तकनीकी सहायता के साथ स्कूल शिक्षा विभाग की एक पहल है, जिसके तहत पाठ्यपुस्तकों, वीडियो व्याख्यान और ऑनलाइन और ऑफलाइन कंटेंट के साथ 12,300 टैबलेट प्री-लोडेड हैं।

इस अवसर को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल आरके माथुर ने यह भी कहा कि 91 नई ICT प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी, जबकि लद्दाख के छात्रों में वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने के लिए 2 खगोल विज्ञान प्रयोगशालाएं पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं।
LG ने लेह और कारगिल हिल काउंसिल प्रशासन से भी 100 प्रतिशत नामांकन और आठवीं कक्षा तक शून्य ड्रॉपआउट सुनिश्चित करने की अपील की।

उन्होंने NEET, JEE, NDA और UG CLAT जैसी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। REWA Scheme के तहत छात्रों को एक लाख रुपये तक की कोचिंग फीस की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

इसी तरह, सिविल सेवा, IAS और IFS की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए, LG माथुर ने 1.54 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए सामुदायिक कक्षाओं के संचालन के लिए गांवों में बेहतर प्रावधान की सुविधा के लिए LG के कोष से ग्राम पंचायतों को 25 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story