54-LADAKH_LG.jpg

Ladakh के Lt Governor ने छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की, 12,300 tablets वितरित किए

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
05 Jun 2021

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्र शासित प्रदेश में छात्रों के लिए YounTab scheme शुरू की है। उन्होंने YounTab scheme के पहले चरण के तहत कल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को टैबलेट वितरित किए। योजना से सरकारी स्कूलों के 6वीं से 12वीं कक्षा के कुल 12 हजार 300 छात्र लाभान्वित होंगे। 
लद्दाख प्रशासन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, YounTab योजना सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तकनीकी सहायता के साथ स्कूल शिक्षा विभाग की एक पहल है, जिसके तहत पाठ्यपुस्तकों, वीडियो व्याख्यान और ऑनलाइन और ऑफलाइन कंटेंट के साथ 12,300 टैबलेट प्री-लोडेड हैं। 

इस अवसर को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल आरके माथुर ने यह भी कहा कि 91 नई ICT प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी, जबकि लद्दाख के छात्रों में वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने के लिए 2 खगोल विज्ञान प्रयोगशालाएं पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं। 
LG ने लेह और कारगिल हिल काउंसिल प्रशासन से भी 100 प्रतिशत नामांकन और आठवीं कक्षा तक शून्य ड्रॉपआउट सुनिश्चित करने की अपील की।

उन्होंने NEET, JEE, NDA और UG CLAT जैसी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। REWA Scheme के तहत छात्रों को एक लाख रुपये तक की कोचिंग फीस की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

इसी तरह, सिविल सेवा, IAS और IFS की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए, LG माथुर ने 1.54 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए सामुदायिक कक्षाओं के संचालन के लिए गांवों में बेहतर प्रावधान की सुविधा के लिए LG के कोष से ग्राम पंचायतों को 25 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER