राष्ट्रीय

LPG Subsidy News: LPG ग्राहकों को सस्‍ते में म‍िलेगा स‍िलेंडर

LPG Cylinder Price 2023
x

LPG Cylinder Price 2023

LPG Subsidy News: सरकार की तरफ से यह कदम महंगाई को देखते हुए उठाए जाने की उम्‍मीद है.

LPG Subsidy News: सरकार की तरफ से यह कदम महंगाई को देखते हुए उठाए जाने की उम्‍मीद है. देश में अगले साल मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने की उम्‍मीद है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी ग्राहकों को बड़ी राहत द‍िये जाने की उम्‍मीद है.

सरकार की तरफ से गैस स‍िलेंडर पर सब्‍स‍िडी बढ़ाए जाने का ऐलान प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के लाभार्थ‍ियों को द‍िये जाने की उम्‍मीद है. सब्‍स‍िडी की राश‍ि बढ़ाने से करोड़ों गैस उपभोक्‍ताओं को राहत म‍िलेगी.

सरकार ने आरबीआई (RBI) को महंगाई दर 4 से 6 प्रत‍िशत के दायरे में रखने का टारगेट द‍िया है. इससे पहले महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई थी.

सरकार की तरफ से उज्‍जवला योजना का फायदा ज्‍यादा से ज्‍यादा पर‍िवारों तक पहुंचाने के ल‍िए कस्‍टमर बेस बढ़ाने पर भी फोकस क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से यह कदम महंगाई को देखते हुए उठाए जाने की उम्‍मीद है.

मौजूदा समय में उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को एक साल में 12 स‍िलेंडर पर 300 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर के ह‍िसाब से सब्‍स‍िडी म‍िलती है. द‍िल्‍ली में 14.2 क‍िलो वाले एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत 903 रुपये है.

Next Story