राष्ट्रीय

LPG Subsidy New Rule: एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार की नई योजना, करोड़ो लोगो की सब्सिडी खतरे में!

LPG Subsidy New Rule
x
LPG Cylinder Subsidy New Rule: एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार की नई योजना लाई है।

LPG Cylinder Subsidy New Rule: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। जिसके चलते लोग आशंका जता रहे हैं कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें हजार रुपए तक पहुंच जाएगी। लेकिन रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर ग्राहकों को एक अच्छी खबर मिल सकती है। क्योंकि अब सरकार एलपीजी पर सब्सिडी के लिए नया प्लान बना रही है इसमें पहला तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करें। और दूसरा कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए।आइए जानते हैं सरकार की इस नई योजना के बारे में।

सरकार का सब्सिडी पर खर्च

बीते कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपए रहा। वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपए का था। यह डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में हुई थी। जिसके द्वारा ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है। यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम भी DBTL रखा गया है।

सब्सिडी पर सरकार की योजना

सरकार की योजना के अनुसार 10 लाख रुपए इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। और बाकी सभी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।

2021 से लगातार कीमतों में वृद्धि

2021 से लगातार गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है नई साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी नया अपडेट नहीं आया है।

Next Story