राष्ट्रीय

LPG Gas Cylinder QR Code Latest Update 2022: एलपीजी को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब घर आएगा क्यूआर कोड वाला सिलेंडर, फटाफट जाने

LPG cylinder
x

LPG Price 

LPG Gas Cylinder QR Code: अब ऐसा एलपीजी सिलेंडर कंपनी ला रही है, जो कि चोरी होने पर उपभोक्ता उसे ट्रेस कर सकता है.

LPG Gas Cylinder QR Code: घरेलू गैंस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) को लेकर सरकार समय-समय पर बड़ा निणर्य लेती रही है। उसी के तहत अब बेस्ट सिलेंडर घरो में पहुचाने की व्यवस्था सरकार बना रही है। खबरों के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से क्यूआर कोड वाले बेस्ट सिलेंडर लांच किया जा रहा है। जिसे जल्द ही उपभोक्ताओं तक पहुचाया जाएगा।

पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी LPG Gas Cylinder QR Code

वर्ल्ड एलपीजी वीक के अवसर पर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इस सबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी तीन माह के अंतराल में घरेलू गैंस सिलेंडर क्यूआर कोड वाले उपभोक्ताओं के घरों में पहुचेगे। इसे एलपीजी में एक बेहतर बदलावं की संज्ञा देते हुए मंत्री श्री पुरी ने कंहा कि इससे उपभोक्ता का सिलेडर अगर कंही भी है तो वह उसे ट्रेस कर सकता है।

स्मार्टफोन करेगा रीड LPG Gas Cylinder QR Code

जानकारी के तहत क्यूआर कोड वाले सिलेंडरों में ऐसी डिवाइस लगाई जा रही है। जो कि आपके स्मार्ट फोन से वह कनेक्टर रहेगी। स्मार्ट फोन का उपयोग करके सिलेंडर के सबंध मे जानकारी प्राप्त करने के साथ ही उसके वेट आदि के बारे में भी आप जानकारी ले सकेगे। क्यूआर कोड एक तरह से राशन कार्ड का काम करेगा।

बताया जा रहा है कि 2023 तक क्यूआर कोड वाला सिलेंडर घरों में उपलब्ध होने लगेगा और प्रथम चरण में तकरीबन 20000 सिलेंडर जारी किए जाएगें। इस सिलेंडर को लांच करने के पीछे सिलेडर की चोरी को रोकने के साथ ही सिलेंडर में पारदर्शिता लाना है।

Next Story