राष्ट्रीय

LPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर बड़ी खुशखबरी, केवल इस राज्य में ₹500 में मिलेंगे, नई रेट लिस्ट जारी

LPG Gas Cylinder
x

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder Price: आम लोगों को राहत पहुंचाने समय-समय पर सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती हैं।

LPG Gas Cylinder Price: आम लोगों को राहत पहुंचाने समय-समय पर सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती हैं। हाल के दिनों में सरकार ने निर्णय लेते हुए आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के लोगों को मदद करने सरकार ने एक योजना बनाई है। सरकार का उद्देश्य है कि गरीबों के घर का चूल्हा जलता रहे इसके लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आधे दाम पर एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है। गरीब तबके का व्यक्त इस योजना का लाभ बड़ी आसानी से उठा सकता है। इसके लिए सरल नियम निश्चित किए गए हैं। आइए इस योजना से जुड़ी हुई जानकारी एकत्र करें।

500 रुपए में मिलेंगे सिलेंडर

ज्ञात हो कि उज्वला योजना के तहत जिन लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन प्राप्त है उन्हें रियायती दर पर एलपीजी सिलेंडर प्राप्त होगा। यह निर्णय राजस्थान सरकार ने लेते हुए प्रदेश के गरीब लोगों को लाभान्वित कर रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीपीएल परिवार के लोगों को 500 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर देने की कवायद शुरू कर दी है। जानकारी मिल रही है कि यह योजना गरीबों को राहत पहुंचाने में कारगर सिद्ध होगी।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

500 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए बीपीएल कार्ड धारक होना आवश्यक है। जिन्हें उज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन प्राप्त है उन्हें भी सस्ते दर पर सिलेंडर प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ राजस्थान सरकार दे रही है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में देश के अन्य प्रदेशों में भी वहां की प्रदेश सरकारे कुछ ऐसी ही घोषणा कर सकती हैं।

Next Story