राष्ट्रीय

LPG Gas Connection: गैस कनेक्शन के साथ आपको मिलता है इंश्योरेंस कवर, दुर्घटना होने पर कर सकते हैं क्लेम, जानें डिटेल्स

Ujjwala Yojana News
x
LPG Gas Connection: गैस कनेक्शन के साथ आपको मिलता है इंश्योरेंस कवर, दुर्घटना होने पर कर सकते हैं क्लेम, जानें डिटेल्स! With gas connection you get insurance cover, you can claim in case of accident, know details

LPG Gas Connection: अगर आप LPG Gas Cylinder का कनेक्शन ले रखे हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत आवश्यक है। नियम के मुताबिक हम आपको बताना चाह रहे हैं कि आप किसी भी LPG Gas Cylinder के कनेक्शन धारी है तो आपको बीमा कवर मिलता है। इस बीमा का प्रीमियम कनेक्शन के साथ ही जुड़ जाता है। अलग से प्रीमियम नहीं देना होता।

कितना मिलता है Insurance Cover

Indian Oil की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार थर्ड पार्टी और एलपीजी ग्राहकों को Personal Accident Cover दिया जाता है। जिसमें संपत्ति का नुकसान भी जुड़ा होता है।

उदाहरण के तौर पर बताया गया है कि अगर किसी भी व्यक्ति की एलपीजी गैस से दुर्घटना पर मृत्यु हो जाती है तो संबंधित एलपीजी गैस कंपनी 6 लाख रुपए का भुगतान करती है। घायल होने की अवस्था पर 2 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रुपए तक दिए जाते हैं। वही प्रॉपर्टी नुकसान पर दो लाख रुपए के हिसाब से दिए जाते हैं।

कैसे करें क्लेम

अगर आप एलपीजी गैस कनेक्शन धारी है और एलपीजी से जुड़ी कोई दुर्घटना हो जाती है तो आप क्लेम पाने के हकदार हैं। इसके लिए आपको सूचना डिस्ट्रीब्यूटर को देनी चाहिए। जांच के पश्चात शर्त के मुताबिक आगे की कार्यवाही इंश्योरेंस कंपनी स्थानीय कार्यालय को देगी। कस्टमर को सीधे कांटेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

इन दस्तावेजों की आवश्यकता

-दुर्घटना की स्थिति में कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें मृत्यु के मामले में मृत्यु प्रमाण पत्र, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट, जांच रिपोर्ट गैस कंपनी को उपलब्ध करवाने होते हैं।

-वही चोट लगे होने की स्थिति में डॉक्टरों का प्रिसक्रिप्शन, मेडिकल बिल, डिस्चार्ज कार्ड, भर्ती होने के संबंधित डॉक्यूमेंट।

-वहीं संपत्ति नुकसान के मामले में सूचना के बाद संबंधित इंश्योरेंस कंपनी अपने सर्वेयर भेजकर जांच करवाती है। सर्वेयर द्वारा हानि का आकलन किया जाता है। इसके पश्चात रकम तय कर दी जाती है।

Next Story