राष्ट्रीय

LPG Cylinder Price In Hindi 2022: साल की सबसे बड़ी खुशखबरी! दिवाली से पहले सस्ता होगा गैस सिलेंडर, सरकार ने बनाया धांसू प्लान

LPG Cylinder Price
x

LPG Cylinder Price 

LPG Price Latest News: बढ़ती महंगाई के बीच देश की हर घर की रसोई का बजट गड़बड़ाया हुआ है।

Gas Cylinder Price In Hindi: बढ़ती महंगाई के बीच देश की हर घर की रसोई का बजट गड़बड़ाया हुआ है। सबसे अधिक गड़बड़ तो एलपीजी सिलेंडर में लगातार हो रही कीमत वृद्धि की वजह से है। पिछले 2 वर्ष में एलपीजी की कीमतों में बंपर इजाफा देखा गया। लेकिन अब आगामी त्यौहार दीपावली को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से गैस सिलेंडर के दाम कम करने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा लग रहा है मानो केंद्र यानी प्रधानमंत्री की ओर से देश की महिलाओं को यह तोहफा मिलेगा।

बैठक में लिया गया निर्णय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि तेल कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए 22000 करोड रुपए की वन टाइम ग्रांट दिया जाएगा। जिससे कंपनियों के नुकसान की भरपाई हो सकेगी। साथ ही आम जनता को महंगाई से राहत मिल सकेगी।

जानकारी के अनुसार एलपीजी (LPG) उपलब्ध करवाने वाली देश की तीन बड़ी कंपनियां जिसमें इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (Hindustan Petroleum Corporation Limited) द्वारा गैस का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है। पिछले 2 वर्ष में लगातार कीमतों में इजाफा होने के बाद भी कंपनियां घाटा सहन कर रही हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

बहुत बढा है एलपीजी का रेट

अगर 1 अक्टूबर 2020 को एलपीजी गैस के रेट की स्थिति देखें तो पता चलता है कि राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाली गैस सिलेंडर की कीमत मात्र 594 रुपए थी। कोलकाता में 620.50, चेन्नई में 610 और मुंबई में 594 रुपए था।

लेकिन आज लगातार बढ़ रही गैस की कीमत की वजह से दिल्ली में एलपीजी गैस की कीमत 1053, कोलकाता में 1079, मुंबई में 1052 और चेन्नई में 1167 रुपए है।

इस तरह सरल ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि अक्टूबर 2020 से लेकर अब तक में गैस की कीमत में करीब 460 रुपए से अधिक का इजाफा हो चुका है। अब देखना यह है कि भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे स्पेशल वन टाइम ग्रैंड के बाद गैस की कीमत में कितनी कमी आएगी।

Next Story