राष्ट्रीय

LPG Cylinder Price: गुड न्यूज़! अब 550 में गैस सिलेंडर देने का ऐलान, फटाफट देखें List में अपना Name

LPG Cylinder Price: गुड न्यूज़! अब 550 में गैस सिलेंडर देने का ऐलान, फटाफट देखें List में अपना Name
x
LPG Cylinder Price In Hindi : बढ़ती महंगाई और ऊपर से एलपीजी सिलेंडर का भर्ता रेट आम जनता के बस के बाहर हो चुका है।

LPG Cylinder Price In Hindi : बढ़ती महंगाई और ऊपर से एलपीजी सिलेंडर का भर्ता रेट आम जनता के बस के बाहर हो चुका है। सरकार ने उज्ज्वला योजना के नाम पर देश के गरीबों को गैस कनेक्शन तो दे दिए लेकिन महंगा सिलेंडर रिफिल करवाना उनके बस की बात नहीं है। वहीं देश के मध्यमवर्गीय परिवार भी बढ़ते एलपीजी गैस के रेट से परेशान है। लेकिन इसी बीच राजस्थान सरकार ने अपने बजट भाषण में एक बड़ी घोषणा की है।

क्या है सरकार की घोषणा

राजस्थान की गहलोत सरकार ने अपने बजट भाषण में बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि अब उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 500 रुपए में एलपीजी का गैस सिलेंडर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए गहलोत सरकार ने पहले ही घोषणा की थी। सरकार की इस घोषणा से 76 लाख परिवार को लाभ मिलेगा।

मिलेंगे 12 सिलेंडर

सरकार की योजना के अनुसार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस छूट का लाभ मिलेगा। बताया गया है कि उज्जवला योजना कनेक्शन धारियों को वर्ष भर में 12 सिलेंडर 500 रुपए की दर से दिया जाएगा। यह योजना गरीबों के स्थिति को ध्यान में रखते हुए राहत प्रदान करने के लिए लागू की गई है।

कैसे मिलेगा लाभ

ऐसी योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासी वह भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्ड धारियों को मिलेगा। उज्जवला योजना के कनेक्शन धारियों को इसका लाभ दिया जाएगा। बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति भले गरीबी रेखा में है और वह दूसरे राज्य का रहने वाला है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

कितने में मिलेगा सिलेंडर

जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में राजस्थान के जयपुर में 14 किलो वजन वाला एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 1050 रुपए है। सरकार 500 की छूट प्रदान करेगा। छूट के बाद लाभार्थियों को 550 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त होगा

Next Story