राष्ट्रीय

LPG Cylinder: रसोई गैंस में राहत देने को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, कर रही कुछ खासा तैयारी

LPG cylinder
x

LPG Price 

रसोई गैंस को हर घर तक पहुचाने के लिए सरकार पाइप लाइन की तैयारी कर रही है

नई दिल्ली। सुगम और सस्ती रसोई गैंस की व्यवस्था बनाने के लिए सरकार काम कर रही है और लोगो को राहत भरी गैंस की सुविधा इससे मुहैया होने लगेगी। दरअसल सरकार उज्ज्वला योजना से हर घर में एलपीजी पहुंचाने के बाद अब गैस पाइप लाइन का दायरा बढ़ाने में जुट गई है।

मंत्री ने दी यह जानकारी

केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्य सभा में प्रश्नकाल के दौरान विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि गैस पाइप लाइन के विस्तार कार्य के बाद भारत के 82 प्रतिशत से अधिक भूमि क्षेत्र और 98 प्रतिशत आबादी को पाइप लाइन से रसोई गैस की सप्लाई की जाएगी।

98 प्रतिशत आबादी को राहत भरी एलपीजी

मंत्री श्री पुरी ने बताया कि 11वें दौर की बोली के बाद, 82 प्रतिशत से अधिक भूमि क्षेत्र और 98 प्रतिशत आबादी को रसोई गैस पाइप लाइन से दी जा सकेगी, जबकि शेष आबादी दुगर्म एवं पहाड़ों में बसती है और वे पाइप लाइन के दायरे में नही आ सकते है।

सस्ती मिलेगी एलपीजी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि एलपीजी सिलेंडर की तुलना में पाइप के माध्यम से मिलने वाली रसोई गैस सस्ती और अधिक उपभोक्ता अनुकूल है।

उन्होने गैस पाइप लाइन के विस्तारीकरण की जानकारी देते हुए कहा कि 1,000 एलएनजी स्टेशन प्रस्तावित हैं. उनमें से 50 एलएनजी स्टेशन अगले कुछ साल में तैयार हो जाएंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story