राष्ट्रीय

LPG Cylinder Became Cheaper: सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, चेक करे नई रेट List

LPG Cylinder Became Cheaper
x

LPG Cylinder Became Cheaper

LPG Cylinder New Rate List: अगस्त का महीना त्योहारों का महीना कहा जाता है। अगस्त के महीने से त्योहारों की शुरुआत हो जाती है।

LPG Cylinder Became Cheaper: अगस्त का महीना त्योहारों का महीना कहा जाता है। अगस्त के महीने से त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। घरों से मीठे-मीठे पकवान बनने की भीनी-भीनी खुशबू आने लगती है। खाने के लिए कुछ बनाना है तो उसमें ईंधन की जरूरत होगी और वह ईंधन एलपीजी गैस के रूप में उपयोग किया जाता है। अगस्त के महीने में सरकार ने एलपीजी गैस के सिलेंडर में एक साथ 100 रुपए की कटौती की है। लेकिन यह कटौती एलपीजी कमर्शियल गैस पर की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत इस महीने भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। कहने का मतलब यह है कि पिछले महीने जितनी कीमत पर घरेलू गैस सिलेंडर प्राप्त हो रहा था वह उसी रेट में मिलेगा। जबकि होटल ढाबा आदि जगहों में उपयोग होने वाला कमर्शियल सिलेंडर 100 रुपए सस्ता हो गया है।

1 अगस्त से लागू हुई दर LPG Cylinder Hua 100 Rupay Sasta

कमर्शियल गैस सिलेंडर में की गई रेट में कटौती 1 अगस्त 2023 से लागू हो गई है। कमर्शियल गैस का उपयोग करने वाले लोगों को अब यह गैस 100 रुपए कम दाम पर मिलेगी।

देश के चार महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट देखें तो पता चलता है कि दिल्ली में 1780 रुपए में मिलने वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर अब 1680 रुपए में प्राप्त होगा।

इसी तरह कोलकाता में मिलने वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1995.50 रुपए के स्थान पर 1802.50 रुपए में प्राप्त होगा।

मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट जुलाई के महीने में 1733.50 रुपए था क्यों अब घटकर 1640.50 रुपए हो गया है।

चेन्नई में कमर्शियल गैस की कीमत 1945 रुपए से घटकर 1852.50 रुपए हो गई है।

इनको मिलेगी राहत

कमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट कम होने से होटल ठेला मे चाय नाश्ता करना सस्ता हो गया है। अभी तक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ज्यादा होने की वजह से होटल संचालक ज्यादा पैसे वसूल रहे थे। लेकिन सिलेंडर की कीमत कम होने से निश्चित तौर पर अपनी बिक्री बढ़ाने रेट कम करेंगे जिसका लाभ आम लोगों को ही प्राप्त होगा।

Next Story