राष्ट्रीय

दिल्ली शराब नीति केस: केजरीवाल 28 मार्च तक रिमांड पर, कल रात ED ने गिरफ्तार किया था

दिल्ली शराब नीति केस: केजरीवाल 28 मार्च तक रिमांड पर, कल रात ED ने गिरफ्तार किया था
x
दिल्ली शराब नीति केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को सीएम हाउस से गिरफ्तार कर लिया।

दिल्ली शराब नीति मामले में ED ने केजरीवाल को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें रखी गई। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने दिल्ली सीएम की 10 दिन की रिमांड मांगी। कोर्ट ने 3 घंटे की सुनवाई के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक 6 दिन की ED रिमांड पर भेज दिया

केजरीवाल की रिमांड पर कोर्ट रूम में वकीलों की दलीलें

ASG राजू: शराब नीति को बनाने में केजरीवाल, सिसोदिया और संजय सिंह सीधे तौर पर शामिल थे। इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया।

एडवोकेट विक्रम चौधरी: क्या ED चुनाव शुरू होने का इंतजार कर रही थी, ताकि गिरफ्तार कर केजरीवाल को रोका जा सके।

ASG राजू: केजरीवाल से मनी ट्रेल की रिकवरी करनी है। यह रिमांड देने के लिए फिट केस है।

एडवोकेट विक्रम चौधरी: रिमांड की शुरुआती लाइन में ही ED का छल और गलत बयानी दिखती है। इसमें केजरीवाल को AAP प्रमुख या मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बुलाया जा रहा है।

ASG राजू: केजरीवाल घोटाले के सरगना (किंगपिन) हैं। रिश्वत लेने के लिए कुछ खास लोगों को फायदा पहुंचाया।

एडवोकेट विक्रम चौधरी: कल तक हाईकोर्ट में ED का रुख था कि केजरीवाल आरोपी नहीं हैं। हम उन्हें व्यक्तिगत हैसियत के अलावा नहीं बुला रहे हैं।

ASG राजू: चैट मिले हैं। इससे पुष्टि होती है कि हवाला के जरिए गोवा में 45 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। कई लोगों को भारी नकद राशि सौंपी गई।

एडवोकेट विक्रम चौधरी: मुझे लगता था कि ED जांच करता है। लेकिन यहां ED अब जज, जूरी और जल्लाद बन गया है। अब तक कोई सबूत नहीं मिले।

ASG राजू: सरकारी गवाह के बयान को खारिज नहीं किया जा सकता है। ये बयान 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने होते हैं।

अभिषेक मनु सिंघवीः शरद रेड्डी ने कहा है कि उसने विजय नायर को कोई पैसा नहीं दिया। रेड्डी को गिरफ्तार भी इसलिए किया गया कि वो केजरीवाल का नाम नहीं ले रहा था।

गुरुवार को गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को शुक्रवार को 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। सुनवाई दोपहर 2.15 बजे शुरू होकर शाम 5.15 बजे तक चली। ईडी ने कोर्ट में केजरीवाल को मामले का मास्टरमाइंड बताया। साथ ही दावा किया कि इस मामले से जुड़े कई सारे इलेक्ट्रॉनिक सबूत मिटा दिए गए। कई फोन तोड़ दिए गए। दिल्ली सीएम शराब नीति को बनाने में सीधे तौर पर शामिल रहें। दो बार कैश ट्रांसफर हुआ। पहले 10 करोड़ फिर 15 करोड़ रुपए दिए गए। AAP नेता केजरीवाल पंजाब और गोवा चुनाव के लिए फंडिंग चाहते थे। गोवा चुनाव के लिए 45 करोड़ रुपए इस्तेमाल हुए थे।

इधर, केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब ईडी के पास सब कुछ है, तो फिर गिरफ्तारी की जरूरत ही क्यों पड़ी। 80% लोगों ने तो केजरीवाल का नाम ही नहीं लिया और न ही कहा कि वे कभी उनसे मिले थे।

ED की तरफ से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) राजू ने तो अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी, विक्रम चौधरी और रमेश गुप्ता ने दलीलें रखीं।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और जस्टिस एमएम सुंदरेश की बेंच बनाई गई। हालांकि कुछ देर बाद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से अर्जी वापस ले ली।

दिल्ली शराब नीति केस में 10वां समन देने सीएम हाउस पहुंची ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को ED दफ्तर ले जाया गया। उनकी पूरी रात ED के लॉकअप में कटी। इस बीच दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के सीएम बनें रहेंगे और जेल से ही सरकार चलाएँगे।

बता दें कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के. कविता भी शराब नीति केस में ED की गिरफ्त में हैं। ED ने आरोप लगाया था कि केजरीवाल, सिसोदिया और कविता के साथ अन्य नेताओं ने मिलकर शराब नीति बनाने और उसे लागू करने की साजिश रची थी। साउथ लॉबी से कविता के जरिए आई 100 करोड़ की रिश्वत के पार्टी में इस्तेमाल, मनीट्रेल को लेकर केजरीवाल से पूछताछ हो रही है।

2 घंटे की तलाशी और पूछताछ के बाद केजरीवाल गिरफ्तार

शाम 7:00 बजे - ED की टीम अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची।

शाम 7:30 बजे- आप नेता सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल के घर के अंदर जाने से रोका गया।

शाम 8:00 बजे- राघव चड्ढा बोले, केजरीवाल को अरेस्ट करने की साजिश।

रात 8:01 बजे - केजरीवाल के घर के बाहर सुरक्षा इंतजाम बढ़ाए। RAF की टीम भी पहुंची।

रात 8:10 बजे- केजरीवाल के फोन को ईडी ने जब्त किया।

रात 8:20 बजे- केजरीवाल आवास के बाहर AAP कार्यकर्ता और नेता जुटे। नारेबाजी शुरु ।

रात 8:30 बजे- केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लगाई गई।

रात 8:47 बजे - नारेबाजी कर रहे AAP नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।

रात 9:00 बजे- दो घंटे पूछताछ के बाद ED ने अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट किया।

CM अरविंद केजरीवाल पर ED के आरोप..

AAP के पास 338 करोड़ रुपए शराब माफियाओं के जरिए पहुंचे मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ED ने 338 करोड़ रुपए की मनी ट्रेल कोर्ट के सामने रखी थी। इसमें यह साबित हो रहा था कि शराब माफिया से 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे। पार्टी के संरक्षक अरविंद केजरीवाल हैं, इसलिए उनसे पूछताछ करना जरूरी है।

आरोपी समीर महेंद्रू का केजरीवाल के खिलाफ दिया गया बयान में आबकारी घोटाले के एक आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ED को बताया था कि विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम एप्प के जरिए अरविंद से करवाई थी। जिसमें अरविंद केजरीवाल ने समीर से कहा था कि विजय नायर उसका आदमी है और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए।

शराब नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई। मार्जिन प्रॉफिट को 6% से 12% करने की मंजूरी केजरीवाल ने दी सिसोदिया के सेकेट्ररी सी अरविंद ने बताया था कि आबकारी नीति में 6% का मार्जिन प्रॉफिट था जिसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12% किया गया था। यानी आबकारी नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी। नई आबकारी नीति को लेकर जो कैबिनेट बैठक हुई थी वह मुख्यमंत्री ही बुलाते हैं।


Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story