राष्ट्रीय

List of Banned Pesticides In Hindi 2022: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 200 से अधिक कीटनाशक पर लगाया प्रतिबंध, फटाफट देखे पूरी लिस्ट

List of Banned Pesticides In Hindi 2022: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 200 से अधिक कीटनाशक पर लगाया प्रतिबंध, फटाफट देखे पूरी लिस्ट
x
List of Banned Pesticides: फसलों की रक्षा करने के लिए किसान कीटनाशक का उपयोग करता है

List of Banned Pesticides: फसलों की रक्षा करने के लिए किसान कीटनाशक का उपयोग करता है। सरकार ने 200 तरह के कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा दिया। यह प्रतिबंध आम लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल असर को देखते हुए लागू किया गया है। इनके स्थान पर अब किसानों को दूसरे कीटनाशक उपलब्ध कराए जाएंगे।

जैविक कीटनाशक का कारे उपयोग use of organic pesticides

भारतीय कृषि वैज्ञानिकों द्वारा सलाह दी जाती है कि फसलों में रोग तथा कीटों का नियंत्रण करने के लिए जैविक कीटनाशक का उपयोग करना चाहिए। किसानों को सलाह दी जाती है कि रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने से फसलों की रक्षा तो हो जाती है लेकिन फसल की गुणवत्ता पर प्रतिकूल असर पड़ता है। साथ ही रासायनिक कीटनाशक पर्यावरण के लिए भी काफी नुकसानदेह है।

इन कीटनाशकों पर लगाया गया प्रतिबंध Ban on these pesticides

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि कुछ कीटनाशकों पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। इनके क्लास को का उपयोग करने पर फसलों के द्वारा मनुष्य के शरीर में भी प्रतिकूल असर पड़ रहा था। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि लगभग 200 से अधिक कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। आइए देखें लिस्ट।

List of Banned Pesticides

जानकारी के अनुसार एल्डिन, एल्डीकार्ब, बेनोमाइल, बेंजीन हेक्सा क्लोराइड, कैल्शियम सायनाइड, कार्बेरील, क्लोरबेंजिलेट क्लोरडेन, क्लोरोफेनविनफोस,कॉपर एसीटोआर्सेनाइट, डीडीटी, डायजिनॉन, डिब्रोमोक्लोरोप्रोपेन, डायलड्रिन, एंड्रीन, एथिल मर्करी क्लोराइड, एथिल पैराथियोन, मेनाज़ोन, मेथॉक्सी, एथिल मर्करी क्लोराइड, मिथाइल पैराथियान, मेटोक्सुरोन, निकोटीन सल्फेट, नाइट्रोफेन, पैराक्वाट डाई मिथाइल सल्फेट, पेंटाक्लोरोफेनोल, पेंटोक्लोरो नाइट्रोबेंजीन, फिनाइल मर्करी एसीटेट, सोडियम साइनाइड, सोडियम मीथेन अर्सोनेट, टेट्राडिफ़ोन, थियोमेटन, एथिलीन डाइब्रोमाइड, फेनारिमोल, फेंथियन, हेप्टएक्लोर, टोक्साफीन, ट्राई क्लोरोएसिटिक एसिड तथा अन्य 200 दवाएं शामिल है।

Next Story