राष्ट्रीय

Liquor Stores New Policy 2022: 1 सितंबर से लागू हुआ शराब खरीदने का नया नियम, जाने कहां और कैसे मिलेगी शराब?

MP Satna News
x
Delhi Old Excise Policy: दिल्ली में 31 अगस्त को शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं.

Old Liquor Policy in Delhi: दिल्ली में शराब नीति (Liquor Policy in Delhi) को लेकर चल रही उठापटक काफी हद तक समाप्त होने की स्थिति में है। शराब प्रेमियों को सरलता से शराब कैसे उपलब्ध हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखते हुए शुरुआती दौर में 300 दुकानें खुलने जा रही है। वर्ष के अंत तक में 500 और दुकानें बढ़ जाएंगे। कुल मिलाकर लगभग वर्ष के अंत तक 800 शराब की दुकानें लोगों को शराब उपलब्ध करवा पाएंगे। अब नई नीति को हटाकर गाने पैटर्न पर ही शराब मिला करेगी।

बंद हुई सभी दुकाने

नियम के मुताबिक दिल्ली में 31 अगस्त को शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। इतनी ही शराब उठा सकेंगे जितनी 1 दिन में थक जाए। वही है कि स्थिति यह भी है कि गिने-चुने ब्रांड की ही शराब लोगों को मिलेगी। इस संबंध में दुकानों के बाहर नोटिस चस्पा कर दिया गया है। 31 अगस्त को रात में ही दुकानें बंद होगी।

राहत की बात यह है कि नेताओं को निर्धारित कीमत पर ही शराब उपलब्ध होगी। अब शराब विक्रेता ना तो कोई डिस्काउंट दे सकते हैं और ना ही कोई स्कीम लागू कर सकते हैं। निर्धारित दर पर ही शराब की बिक्री ब्रांड कीमत के हिसाब से करना होगा।

मोबाइल ऐप करेगा सहयोग

शराब प्रेमियों को शराब कहां से और कैसे प्राप्त होगी इसके लिए एक मोबाइल ऐप आबकारी विभाग शुरू करने जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से शराब के शौकीनों को आसपास के ठेके की जगह और उसके खुलने और बंद होने के समय की जानकारी दी जाएगी।

4 निगम करेंगे शराब की बिक्री

दिल्ली में शराब की बिक्री पूरी तरह सरकारी हाथों में रहेगी। ऐसे में 4 निगमों को शराब बिक्री के लिए अधिकृत किया गया है। दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम, दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर के माध्यम से शराब की बिक्री की जाएगी।

Next Story