राष्ट्रीय

Liquor Purity Checker App: शराब असली है या नकली, अब बताएंगा मोबाईल

MP Satna News
x
शराब के असली-नकली की पहचान करने के लिए तैयार किया गया मोबाईल एप

Liquor Purity Checker App: शराब के लगातार मामले सामने आने के बाद हिमाचल प्रदेश की सरकार ने इस पर नकेल कसने के लिए बड़ा कदम उठाया है। जिससे अवैध शराब की बिक्री एवं शराब माफियाओं पर सरकार शिकंजा कस सकें। सरकार के इस कदम से जहां अवैध शराब कारोबारियों में खलबली मच गई है वहीं नकली शराब बनाने वाले लोगों में हड़कम्प मच गया है।

मोबाईल से ऐसे होगी शराब की जांच

खबरों के तहत आबकारी एवं कर विभाग ने एक मोबाइल ऐप बनाया है। इस मोबाइल एप के जरिये कोई भी व्यक्ति शराब की बोलत पर बार कोड स्कैन कर उसकी गुणवत्ता परख सकेगा। बार कोड के स्कैन करने के बाद शराब के शौकीनों को उसके असली व नकली होने का पता स्वयं लगा सकते है। विभाग के आयुक्त का कहना है कि ग्राहक को बोतल पर लगा हुआ बार कोड स्कैन करना होगा। जिसके बाद शराब के बारे में पूरी डिटेंल फोन पर आ जाएगी। ग्राहक को उस शराब के असली या नकली होने की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही नकली शराब होने पर विभागीय अधिकारियों को शिकायत भी कर सकेगा।

तैयार किया गया साफ्ट वेयर

मोबाइल एप के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस व्यवस्था से शराब के गुणवत्ता की जांच हो सकेगी। शराब की बोतलों को ट्रैक एंड ट्रेस की सुविधा मिल जाएगी। साथ ही माफिया भी पकड़ में अजाएंगे।

7 लोगो की शराब पीने से हुई थी मौत

हिमाचल प्रदेश में शराब पीने से 7 लोगो की मौत हो गई थी। जिसके बाद राज्य की सरकार नकली शराब की जांच के लिए लगातार कदम उठा रही है। उसी कड़ी में मोबाईल एप भी तैयार किया गया है। दरअसल, हिमाचल में भी शराब माफियाओं ने अपनी जड़ें जमाई हुई है। जिसके चलते अवैध एवं नकली शराब के मामले लगातार सामने आते रहे है। तो वही राज्य कर एवं आबकारी विभाग एक्टिव हुआ और करीब दो साल से ट्रायल मोड पर चल रहे ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम को लागू करने का फैसला लिया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story