राष्ट्रीय

Weather Alert: यूपी-बिहार में आकाशीय बिजली तो कई राज्यों में भीषण बारिश ढा रही कहर! 20 की मौत, अलर्ट जारी, स्कूलो में छुट्टियां घोषित

IMD Weather Alert
x
IMD Weather Alert: देश भर में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो रहा है। एमपी, यूपी, महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, केरल समेत कई राज्यों में भीषण बारिश का दौर शुरू हो गया है।

देश भर में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो रहा है। एमपी, यूपी, महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, केरल समेत कई राज्यों में भीषण बारिश का दौर शुरू हो गया है। कई जगह आम जन जीवन बेपटरी सा होगया है। कई जगह भीषण वर्षा के चलते जल जमाओ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इसी बीच बिजली गिरने से लोगो की मौत की खबरे सामने आ रही है। बिहार में पिछले 48 घंटों के दौरान बिजली गिरने और वर्षा संबंधी घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार राज्‍य के अधिकारियों ने बताया है कि बक्‍सर और बांका जिलों में चार लोगों की जबकि कटिहार, कैमूर, भागलपुर, रोहतास, जहानाबाद जमुई और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर दुर्घटनाएं उस समय हुई जब वर्षा के दौरान लोग खेतों में काम कर रहे थे। मुंगेर में तेज बारिश से दीवार ढहने के कारण एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और दो घायल हो गए। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

बता दें की उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में कल बिजली गिरने से छह लोगों की मृत्‍यु हो गयी और एक बच्‍चा घायल हो गया। जिला प्रशासन ने बताया कि मेहनगर थाना के अंतर्गत बरवा सागर में बिजली गिरने से पांच लोगों की मत्‍यु हो गयी, जबकि इसी तरह की अन्‍य घटना में जिले के महाराजगंज क्षेत्र में एक व्‍यक्ति मारा गया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लोगों की मृत्‍यु पर दुख व्‍यक्‍त किया। मुख्‍यमंत्री ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। उन्‍होंने घायलों का समुचित उपचार किए जाने के निर्देश भी दिये।

केरल के 12 जिलों में अलर्ट जारी

पूरे केरल में अत्‍यधिक वर्षा जारी है। इड्डुक्‍की जिले के लिए रेड अलर्ट और 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बता दें की पेड़ों के उखड़ने से घर-मकान क्षतिग्रस्त हो गये, यातायात बाधित हो गया और कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति भी ठप्प हो गयी। सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष और राहत शिविर शुरू किये गये हैं। कई परिवारों को पथनमथिट्टा, कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों में राहत शिविरों में भेजा गया है।

यहां स्कूलों में छुट्टियां घोषित

कन्‍नूर, कासरगोड, कोझिकोड और पलक्‍काड जिलों के सभी शिक्षण संस्‍थानों में कल अवकाश घोषित किया गया है। महात्‍मा गांधी विश्‍वविद्यालय में कल होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले दो दिनों में तेज वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है।

Next Story