राष्ट्रीय

Light Bulb 2022: 121 साल से लगातार जल रहा है ये बल्ब, इतने सालो में कभी नहीं हुआ फ्यूज, फटाफट जाने

Livermore Centennial Light Bulb
x

Livermore Centennial Light Bulb

Livermore Centennial Light Bulb: एक बल्ब ऐसा है जो लगातार 121 साल से जल रहा है.

Bulb News: कैसा भी बल्ब हो उसकी लाइफ 1 साल 2 साल या 3 साल हो सकती है. लेकिन एक बल्ब ऐसा है जो लगातार 121 साल से जल रहा है. ज़ी हां ये बात बिलकुल सत्य है. बताते चले की 121 साल से लगातार जलने वाला ये बल्ब आज तक फ्यूज नहीं हुआ है. ये दुनिया का सबसे 'बुजुर्ग' बल्‍ब है.

Livermore Centennial Light Bulb जानकारी के मुताबिक यह बल्ब कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर में स्थित है। इसे यहां के एक दमकल केंद्र में साल 1901 में लगाया गया था। जो चार वॉट बिजली से तब से लेकर आजतक लगातार जल रहा है। इस बल्ब का नाम लिवरमोर सेंटेनियल लाइट बल्ब (Livermore Centennial Light Bulb) है।

Livermore Centennial Light Bulb इस बल्ब को तार बदलने के लिए पहली बार 1937 में बंद किया गया था और फिर इसे जला दिया गया। तब से आज तक यह जल रहा है। इस बल्ब को 1890 में ओहियो की शेल्बी इलेक्ट्रिक कंपनी ने बनाया था।

Livermore Centennial Light Bulb लिवरमोर सेंटेनियल लाइट बल्ब (Livermore Centennial Light Bulb) का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज है. सीसीटीवी कैमरे से इस बल्ब की मॉनिटरिंग की जाती है.

Livermore Centennial Light Bulb दमकल केंद्र के कर्मचारी बताते हैं, 'कई बार तो बल्‍ब को देखने के लिए इतने लोग पहुंच जाते हैं, जैसे यह दमकल केंद्र नहीं कोई म्‍यूजियम हो।' साल 1937 के बाद साल 2013 में भी यह बल्ब अपने आप बंद हो गया था। लेकिन इस बार भी खराबी तार में ही निकली। वर्ष 2001 में इस बल्ब का 100वां जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया था, जिसमें संगीत पार्टी भी रखी गई थी।

Next Story