राष्ट्रीय

Life Certificate For Pension November 2022: खुशखबरी! लाइफ सर्टिफिकेट को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट, खाते में जल्द आएगी पेंशन

Life Certificate For Pension November 2022: खुशखबरी! लाइफ सर्टिफिकेट को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट, खाते में जल्द आएगी पेंशन
x
Life Certificate For Pension: जीवन प्रमाण जमा करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं.

Jeevan Praman Patra: जीवन प्रमाण जमा करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं. केंद्र सरकार के पेंशनभोगी अपना वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र इन 6 तरीकों से जमा कर सकते हैं. सभी रिटायर्ड केंद्रीय कर्मियों को हर साल नवंबर महीने में लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करना होता है. इसके बाद ही उनकी पेंशन जारी रह पाती है. पेंशनर को साल में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. यह काम नवंबर महीने में होता है और 1 नवंबर के बाद यह प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है. साल में एक बार ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की जरूरत होती है क्योंकि यह एक साल के लिए वैध होता है.

Life Certificate For Pension

पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक होता है. सरकारी पेंशनभोगियों को बिना रूकावट अपनी पेंशन पाने के लिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलेगा कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नही.

इन 5 तरीकों से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने पर खाते में जल्दी पैसा आता है -

-लाइफ सर्टिफिकेट स्वयं ऑनलाइन भी जेनरेट किया जा सकता है. केंद्र सरकार के लाइफ सर्टिफिकेट पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in/ से आप डिजिटल तरीके से लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट कर सकते हैं. आधार बेस्ड ऑथेन्टिकेशन के जरिए डिजिटल सर्टिफिकेट जेनरेट किया जा सकता है.

-लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट करने और कलेक्शन के लिए सरकार ने डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस शुरू की है. फिलहास देश के 12 बैंकों में इसकी सुविधा दी जा रही है. घर पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा अभी देश के 100 शहरों में दी जा रही है. डोरस्टेप बैंकिंग मोबाइल ऐप से पेंशनर को सर्विस की बुकिंग करानी होगी. इसके लिए टोलफ्री नंबर 18001213721 और 18001037188 दिए गए हैं.

-डोर स्टेप सर्विस के जरिए- पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने कहा कि पेंशनभोगी 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस या डाक विभाग की डोरस्टेप सर्विस का उपयोग करके डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच एक गठबंधन है, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक आदि शामिल हैं.

-डाकघर के पोस्टमैन की मदद से एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बीच एक करार हुआ है. पेंशनर को गूगल प्लेस्टोर से पोस्टइंफो ऐप डाउनलोड करना होगा और एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करना होगा.

- आप डिजिटली लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कर पा रहे हैं तो जिस बैंक में आपकी पेंशन आती है, उसकी ब्रांच में जाकर इसे जमा कर सकते हैं.

Next Story