राष्ट्रीय

LIC IPO Update: एंकर निवेशकों का शानदार रेस्पॉन्स, रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए कल खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ; जानिए महत्वपूर्ण बातें...

LIC IPO Update
x

LIC IPO Update

LIC IPO Update: एलआईसी आईपीओ पर एंकर निवेशकों का शानदार रेस्पॉन्स देखने को मिला है. 5,620 करोड़ रुपए के शेयर सब्सक्राइब हुए हैं. पॉलिसी होल्डर्स को हर शेयर पर 60 रूपए तक का डिस्काउंट मिलेगा.

LIC IPO Update: लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन (LIC) के आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है. एलआईसी का बहुप्रतीक्षित आईपीओ 4 - 9 मई (LIC IPO Date 4 to 9 May 2022) को आ रहा है. यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. LIC के शेयरों को एंकर निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारियों ने बताया कि एंकर निवेशकों के लिए आरक्षित 5,620 करोड़ रुपए के शेयर पूरी तरह से सब्सक्राइब हो चुके हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया है कि नॉर्वे के वेल्थ फंड नोर्गेस बैंक इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट और सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी सहित अन्य एंकर निवेशकों को 4 मई को IPO खुलने से पहले शेयर आवंटित किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुल 5,620 करोड़ रुपए के शेयर एंकर निवेशकों को आवंटित होने थे और यह पूरी तरह से हो चुके हैं.

इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering) के जरिए सरकार LIC की 3.4% हिस्सेदारी बेचने जा रही है, जिसमें 21 हजार करोड़ जुटाने की योजना है. अगर आप भी एलआईसी के आईपीओ पर निवेश करना चाहते हैं और आप भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के पॉलिसी होल्डर हैं तो आपको प्रति शेयर में 60 रूपए तक की छूट मिलेगी.

LIC Policy Holders को IPO में कितना फायदा मिलेगा?

एलआईसी का आईपीओ रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए कल यानी मंगलवार, 4 मई 2022 को आ रहा है, जो 9 मई तक रहेगा. अगर आप एलआईसी के पॉलिसी होल्डर (LIC Policy Holder) हैं तो आपको प्रति शेयर छूट मिलेगी. जो जानकारी निकलकर सामने आ रही है उसके अनुसार पॉलिसी धारक को प्रति शेयर 60 रूपए तक की छूट मिलेगी.

DRHP की मानें तो, रिजर्वेशन हिस्से के तहत LIC पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% (2.21 करोड़ शेयर) शेयर रिजर्व रहेगा. रिटेल निवेशकों के लिए कभी कोई लॉक-इन पीरियड नहीं होता है, इस वजह से पॉलिसी होल्डर्स शेयर्स के लिस्ट होने के तुरंत बाद इसे बेच सकते हैं.

LIC IPO का प्राइस बैंड क्या है, पॉलिसी होल्डर्स को कितना फायदा होगा?

  • LIC IPO का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपए के बीच है और 15 शेयर का लॉट साइज रखा गया है.
  • अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर (949-60=889×15= 13,335 रुपए), कम से कम 13,335 रुपए लगाने होंगे.
  • जबकि एक आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपए लगाने होंगे.
  • इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा.
  • वहीं अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में लोअर प्राइस बैंड के हिसाब से (902-60=842×15= 12,630 रुपए), कम से कम 12,635 रुपए लगाने होंगे.
  • जबकि आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 13,530 रुपए लगाने होंगे.

डिस्काउंट मिलने से क्या फायदा होगा?

आप पॉलिसी धारक कोटे में अप्लाई करते हैं और आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से 1 लॉट मिल जाता है. ऐसे में अगर शेयर मार्केट में शेयर 949 रुपए में भी लिस्टेड होता है तब भी आपको प्रति शेयर 60 रुपए का फायदा तो मिलेगा ही. बाकी अगर ये 949 से ऊपर लिस्ट होता है तो वो फायदा अलग मिलेगा. इसके अलावा अगर ये शेयर 60 रुपए तक कम कीमत पर भी लिस्ट होता है तब भी आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा.

क्या लैप्स पॉलिसी के बाद भी LIC का शेयर खरीद सकते हैं?

सभी पॉलिसी जो मैच्योरिटी, सरेंडर या पॉलिसी होल्डर्स की मृत्यु होने से LIC के रिकॉर्ड से बाहर नहीं हुई हैं, वे सभी पॉलिसी होल्डर्स रिजर्वेशन हिस्से के तहत पात्र हैं. यहां इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आईपीओ में निवेश के लिए डीमेट अकाउंट होना जरुरी है. डीमेट अकाउंट केवाईसी के साथ खुलता है. डीमैट अकाउंट खोलने के लिए PAN, एक बैंक अकाउंट, आपका आइडेंटिटी कार्ड और एड्रेस प्रूफ का डॉक्यूमेंट आपको लगाना होगा. आप डीमेट अकाउंट ऑनलाइन भी खोल सकते हैं.

सबसे बड़ा IPO होगा

LIC का इश्यू भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा. सरकार LIC की 3.5% हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है. लिस्ट होने के बाद LIC का मार्केट वैल्यूएशन टॉप कंपनियों को टक्कर देगा. इसके पहले Paytm का इश्यू सबसे बड़ा था और कंपनी ने पिछले साल IPO से 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story