राष्ट्रीय

खुशखबरी! 3 साल की गारंटी के साथ घर ले आए 10 रूपए का ये LED Bulb, एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, मौका हाँथ से न जाने दे

खुशखबरी! 3 साल की गारंटी के साथ घर ले आए 10 रूपए का ये LED Bulb, एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, मौका हाँथ से न जाने दे
x
12 watt-7watt bulb in 10rs: ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Yojana LED Bulb) के तहत केंद्र सरकार गांवों में शहरों में तथा कस्बाई इलाकों में सस्ते दर पर बल्ब उपलब्ध करवा रही है.

12 watt-7watt bulb in 10rs: ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Yojana LED Bulb) के तहत केंद्र सरकार गांवों में शहरों में तथा कस्बाई इलाकों में सस्ते दर पर बल्ब उपलब्ध करवा रही है। सरकार का प्रयास है कि पुराने बल्ब के स्थान पर एलईडी के बल्ब लोगों के घरों में दूधिया रोशनी से जगमगा उठे। योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार सस्ते दर पर आम लोगों को बल्ब उपलब्ध करवा रही है।

क्या है ग्राम उजाला योजना

12 watt-7watt bulb in 10rs ग्राम उजाला योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। योजना का मुख्य उद्देश्य है पुराने बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब का उपयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। सरकार इस योजना सफल बनाने के लिए देशभर के लोगों को सस्ते दर पर बल्ब उपलब्ध करवा रही है। 12 वाट का एलइडी बल्ब 10 रुपए में जिसकी बाजार में कीमत 100 से डेड सो रुपए होती है दिलवा रहा है।

होती है बिजली की बचत

12 watt-7watt bulb in 10rs सरकार द्वारा कई बार कहा गया है कि बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है। क्योंकि बिजली उत्पादन करने के बाद इसे ज्यादा समय तक संरक्षित कर कर नहीं रखा जा सकता। ऐसे में उत्पादित होने वाली बिजली लगातार उपयोग की जाती है। विद्युत संयंत्रों द्वारा उतनी ही बिजली पैदा की जाती है लगभग जितने की खपत होती है।

12 watt-7watt bulb in 10rs कहने का मतलब अगर खपत बढ़ेगा तो बिजली का उत्पादन बढ़ाना होगा। लेकिन अगर हम बिजली का खपत कम कर पाए तो यह बिजली की बहुत बड़ी बचत है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार एलईडी बल्ब के उपयोग को प्राथमिकता दे रही है। क्योंकि पुराने फिलामेंट वाले बल्बों में बिजली की खपत ज्यादा होती है। हर घर में जब 100 वाट का बल्ब लगेगा तब कहीं जाकर एक कमरे में उजाला होता है। लेकिन उसके स्थान पर अगर एलईडी (LED Bulb) का मात्र 10 या 12 वाट का बल्ब लगा दिया जाए तो कमरे में पर्याप्त रोशनी होती है। ऐसे में बिजली की बचत बड़े आराम से होती है। वहीं रोशनी भी पर्याप्त मिलती है।

कहां चल रहा है यह कार्यक्रम

12 watt-7watt bulb in 10rs जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से वर्तमान समय में उजाला योजना उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में तेजी से चलाया जा रहा है। यहां गांव के लोगों को शुरुआती दौर में सिर्फ गांव के लोगों को 10 रुपए में एलईडी का 12 वाट का बल्ब दिया जा रहा है। एक परिवार को 5 बल्ब अधिकतम दिए जा रहे हैं। जिसके लिए उस परिवार को 50 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

Next Story