राष्ट्रीय

LED Bulb 2022: खुशखबरी! केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, मात्र ₹10 में प्रति परिवार को मिलेंगे 3 से 4 बल्ब, फटाफट जाने

LED Bulb 2022: खुशखबरी! केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, मात्र ₹10 में प्रति परिवार को मिलेंगे 3 से 4 बल्ब, फटाफट जाने
x
Gramin Ujala Scheme LED Bulb: एलईडी बल्ब अब देश के हर कोने में इस्तेमाल किया जा रहा है.

Led Bulb: एलईडी बल्ब अब देश के हर कोने में इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन इसकी बढ़ती कीमत के चलते लोग इसे खरीदने में असमर्थ रहते है. लेकिन पिछले साल देश के PM MODI ने सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) के साथ मिलकर देश के पांच शहरों के ग्रामीण इलाकों से ग्रामीण उजाला नाम से नया कार्यक्रम शुरू किया था. चलिए जानते है इस बल्ब के बारे में पूरे विस्तार से..

Gramin Ujala Scheme LED Bulb पिछले साल हुए इस कार्यक्रम में चरणबद्ध तरीके से देश के गांवों में प्रति परिवार 10-10 रुपये प्रति बल्ब की दर से तीन से चार एलईडी बल्ब वितरित किये जाएंगे. ऐसा घोषणा की गई थी. इसके तहत देश के कोने कोने में लगभग 15 से 20 करोड़ ग्रामीण परिवार के बीच 60 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये जाने की योजना है.

Gramin Ujala Scheme LED Bulb बता दे की इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी, बिहार के आरा, महाराष्ट्र के नागपुर, गुजरात के वडनगर और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू हो गई थी. अब क्रमबद्ध तरीके से धीरे-धीरे इस योजना के तहत बल्ब बांटे जा रहे है. और पूरे देश में धीरे-धीरे इस बल्ब का वितरण होगा. इस योजना के तहत 10 रुपये प्रति एलईडी की दर से 15 से 20 करोड़ परिवार को 3 से 4 बल्ब दिये जाने का लक्ष्य है.

Gramin Ujala Scheme LED Bulb ''इस योजना के लिये केंद्र या राज्यों से कोई सब्सिडी नहीं ली जाएगी और जो भी खर्च होगा, वह ईईएसएल स्वयं करेगी. हम कार्बन ट्रेडिंग के माध्यम से लागत की वसूली करेंगे.'


Next Story