lca_aircraft.jpg

LCA Tejas Fighter Jet export: मलेशियाई एयरफोर्स टीम "MADE IN INDIA" तेजस फाइटर जेट के trial के लिए जल्द करेगी भारत का दौरा

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
05 Apr 2021

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मलेशियाई वायु सेना की एक टीम को "MADE IN INDIA" विकसित Light Combat Aircraft (LCA) Tejas Fighter Jet की उपयुक्तता का आकलन करने के लिए आने वाले दो महीनों के भीतर भारत का दौरा करने की उम्मीद है।

यात्रा के दौरान, मलेशियाई टीम को LAC की उत्पादन सुविधाओं, परीक्षण अवसंरचना और लड़ाकू जेट की लड़ाकू क्षमता के प्रदर्शन का पूरा दौरा दिए जाने की संभावना है।


ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय लड़ाकू जेट मलेशियाई वायु सेना के शीर्ष दावेदार के रूप में उभरा है क्योंकि यह स्वीडिश ग्रिपेन की तुलना में सस्ता है, और पाकिस्तान के चीनी मूल जेएफ-17 जेट की तुलना में अधिक आधुनिक और सक्षम है।

LCA तेजस, ग्रिपेन और JF 17 के अलावा, दक्षिण कोरियाई का T 50 भी अनुबंध का एक दावेदार है।
विमान के अलावा, भारत ग्राउंड और एयर स्टाफ दोनों को प्रशिक्षित करने में मलेशियाई वायु सेना के पूर्ण समर्थन की भी पेशकश कर रहा है। यह एक उच्च उपलब्धता दर सुनिश्चित करने के लिए मलेशिया में जेट विमानों के लिए एक पूर्ण रखरखाव, maintainance और ओवरहाल सुविधा का निर्माण करने की भी पेशकश कर रहा है।

भारतीय वायु सेना (IAF) पहले ही 48000 करोड़ रुपया के डील में 83 तेजस जेट विमानों के लिए आदेश दे चुकी है। विमान की कीमत सिर्फ 42 मिलियन डॉलर जो भारतीय रुपया में लगभग 306 करोड़ रुपया प्रति यूनिट है।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER