राष्ट्रीय

वाहन चालकों के लिए Latest News, घट सकते है Petrol-Diesel के दाम, फटाफट जाने

Petrol-Diesel Excise Duty
x

Petrol Diesel Price

कच्चे तेल के दामों में कमी आने से वाहन चालकों को बड़ी राहत मिल सकती है.

नई दिल्ली। देश के करोड़ो वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर आ रही है और सब कुछ अच्छा रहा तो आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल 14 रूपये तक सस्ता हो सकता हैं। जिससे वाहन चालकों को पेट्रोलियम प्रदार्थो में बढ़ती मंहगाई से राहत मिल सकती है। खबरों के तहत पेट्रोल-डीजल के दाम कंम होने के पीछे कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज होना है।

6 माह पूर्व घटे थें दाम

ज्ञात हो कि इसके पूर्व मई माह में पेट्रोल-डीजल के दाम कंम हुए थें। केन्द्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर लिए जाने वाले टैक्स को कंम किए थें, जिसके बाद मई माह में दाम कंम हो गए थें, वही अब कच्चे तेल सस्ते होने से पेट्रोल-डीजल सस्ते होने की पूरी संभावना है।

जानिए क्यों सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

जो खबरें आ रही है उसके तहत क्रूड ऑयल का इंडियन बास्केट करीब 85 डॉलर प्रति बैरल होना चाहिए, लेकिन ये 82 डॉलर के आसपास आ गया है। इस भाव पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को प्रति बैरल रिफाइनिंग पर करीब 245 रुपए की बचत होगी। जिससे पेट्रोल-डीजल सस्ते होगे।

जो खबरें आ रही है उसके तहत पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने हाल ही में कंहा है कि सरकरी तेल कंपनिया मुनाफें पर तेल की बिक्री कर रही है। तो वही एक्सपर्ट नरेन्द्र तनुजा का कहना है कि ब्रेंट तेजी से 70 डॉलर की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम घटेगे। उन्होने कंहा कि अंतर राष्ट्रीय बाजार दाम कंम होने के एक माह बाद असर दिखता है। ऐसे मे माना जा रहा है कि नए वर्ष में वाहन चालकों को सस्ते दर पर पेट्रोल-डीजल मिल सकता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story