राष्ट्रीय

48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, 1 जुलाई से बढ़ेगी सैलरी, जानें

central employees
x
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। माना जा रहा है कि एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है।

Central Government Employees DA Hike News In Hindi: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। माना जा रहा है कि एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके लिए जुटाए जा रहे आंकड़े बताते हैं कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। लगातार बढ़ रही महंगाई से डीए में 4 प्रतिषत की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि डीए और डीआर साल में दो बार समीक्षा की जाती है। पहला जनवरी में और दूसरा जुलाई में। जुलाई का महीना नजदीक है इसलिए कर्मचारियों की नजर इन दिनों आने वाले आंकड़े पर टिकी हुई है।

महंगाई भत्ते का आकलन

जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का आकलन एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर किया जाता है। बताया जा रहा है कि एआईसीपीआई इंडेक्स द्वारा महंगाई में बढ़त दर्ज की है। जानकारी के अनुसार जनवरी में यह सूचकांक 132.8 अंक पर था। उस समय डीजे में बढ़ोतरी फरवरी माह में 0.1 अंक घटकर 132.7 अंक रह गया। मार्च के महीने में यह आंकड़ा 0.6 अंकित से बढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया।

जबकि अप्रैल के महीने में महंगाई भत्ते का एआईसीपीआई पॉइंट 0.9 प्रतिशत से बढ़कर 134.2 पहुंच गया था। अभी मई और जून के महीने का एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर आना बाकी है। पिछले 4 महीनों से लगातार बढ़ रही महंगाई से उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के महीने में चार प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है।

46 प्रतिशत होगी बढ़ोतरी

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अगर जुलाई के महीने में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है तो यह महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46 पर सच हो जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई महीने से फुल 46 प्रतिशत की दर से भुगतान किया जाएगा। ज्ञात हो कि पिछले 2 बार से केंद्र सरकार 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा रही है।

करोड़ों लोगों को होगा फायदा

अगर एक बार फिर महंगाई भत्ता जुलाई के महीने में बढ़ाने का ऐलान किया जाता है तो करीब 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों कथा 69.76 लाख पेंशन भोगियों के वेतन और पेंशन में बड़ी बढ़ोतरी होगी। इस तरह करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को इसका लाभ प्राप्त होने वाला है।

Next Story