राष्ट्रीय

KVS Recruitment 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने निकाली भर्ती, कौन कर सकते हैं अप्लाई जान लें

Sanjay Patel
19 Nov 2022 7:48 AM GMT
KVS Recruitment 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने निकाली भर्ती, कौन कर सकते हैं अप्लाई जान लें
x
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने केन्द्रीय विद्यालय संगठन में टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसमें ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के साथ ही प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर और फाइनेंस ऑफिसर पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।

KVS Recruitment 2022: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने केन्द्रीय विद्यालय संगठन में टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली है। 4014 पदों के लिए निकाली गई भर्ती के तहत ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के साथ ही प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर और फाइनेंस ऑफिसर पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

केवीएस में कौन से पद हैं खाली

केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निकाली गई भर्ती में कुल 4014 पदों पर पोस्टिंग की जाएगी। जिसमें प्रिंसिपल के 278 पदों, वाइस प्रिंसिपल के 116, फाइनेंस ऑफिसर के 7, सेक्शन ऑफिसर के 22 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जबकि पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 120 पद, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के 2154 और हेडमास्टर के लिए 237 पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिसके लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

केवीएस वैकेंसी के लिए योग्यता

केवीएस वैकेंसी में उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। साथ ही पीआरटी के पद पर कम से कम पांच साल का अनुभव होना जरूरी है। पीजीटी शिक्षक के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। जबकि प्रिंसिपल के पद पर आवेदन के लिए बीएड के साथ आठ साल के अनुभव एवं किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री होना आवश्यक है। जबकि आवेदन के करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई। हालांकि आयु सीमा में नियमों के आधार पर अभ्यर्थियों को छूट प्रदान की जाएगी।

केवीएस वैकेंसी के लिए कैसे करें आवेदन

केवीएस में निकली भर्ती के लिए आवेदक को सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाकर संबंधित पद पर क्लिक करें। यहां अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्टर्ड नंबर व पासवर्ड आपके पास मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आ जाएगा। अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फार्म पूरा भरने के साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करना होगा। अभ्यर्थियों का चयन रिटन एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को केवीएस के सेंटर ऑफिस में परीक्षा देनी होगी।

Next Story