राष्ट्रीय

KVS Recruitment 2022: केन्द्रीय विद्यालय में भर्ती के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, कौन से पद हैं रिक्त जान लें

Sanjay Patel
18 Nov 2022 9:34 AM GMT
KVS Recruitment 2022: केन्द्रीय विद्यालय में भर्ती के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, कौन से पद हैं रिक्त जान लें
x
केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा विभिन्न पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। अभ्यर्थियों को इन पदों में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि को एक बार फिर बढ़ाया गया है।

KVS Recruitment 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा विभिन्न पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। अभ्यर्थियों को इन पदों में आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर बढ़ाया गया है। तीसरी बार बढ़ाई गई आवेदन की लास्ट डेट से एक बार फिर उन आवेदकों को मौका मिल सकता है जो इनके लिए योग्य हैं किन्तु वह किन्हीं कारणवश आवेदन नहीं भर सके हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की तिथि को 19 नवंबर तक बढ़ाई गई है। पहली बार इस तिथि को 9 नवंबर से बढ़ाकर 12 नवंबर की गई थी और उसके बाद 16 नवंबर तक बढ़ाई गई थी।

केवी में कौन से पद हैं रिक्त

केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा 4 हजार से अधिक टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यहां विभिन्न विषयों के लिए टीजीटी और पीजीटी के साथ-साथ प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर और फाइनेंस ऑफिसर के कुल 4014 पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि इसमें शासन के नियमानुसार इसमें अभ्यर्थियों को छूट भी प्रदान की जाएगी।

केवी में रिक्त पदों के लिए योग्यता

आवेदकों से जिन पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। उसके लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही पीआरटी के पद पर कम से कम पांच साल का अनुभव होना आवश्यक है। वहीं पीजीटी शिक्षक के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। प्रिंसिपल पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री और बीएड के साथ आठ साल का अनुभव अनिवार्य है। केवी संगठन द्वारा इस भर्ती में वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो पहले से ही विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों या स्कूलों में कार्यरत हैं।

केवी में कैसे करें आवेदन

केवी में फार्म अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी को केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाकर पोस्ट पर क्लिक करें। यहां अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्टर्ड नंबर व पासवर्ड आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा। इसके बाद एप्लीकेशन फार्म पूरी तरह भरकर सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। तत्पश्चात आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Next Story