राष्ट्रीय

KV Class 1 Admission: केंद्रीय विद्यालय में क्लास वन में एडमिशन को लेकर बड़ा ऐलान, जारी हुई नई गाइडलाइंस

KVS Admission 2022-23
x

KVS Admission 2022-23

केंद्रीय विद्यालय में क्लास वन में एडमिशन के लिए बदली गई न्यूनतम आयु सीमा! Changed minimum age limit for admission in class one in Kendriya Vidyalaya

Kendriya Vidyalaya Class 1 Admissions 2022 New Age Limit: Changed minimum age limit for admission in class one in Kendriya Vidyalaya, केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन पाने के लिए हर छात्रों की परिजन एड़ी चोटी का दम लगा देते है. कहा जाता है की KV में जिस छात्र का एडमिशन हो जाता है उसका भविष्य उज्जवल हो जाता है. हाल ही में केंद्रीय विद्यालय के संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangthan) ने केवीएस में एडमिशन (KVS Admissions 2022) के लिए नई गाइडलाइंस (KVS Admission Guidelines) जारी की हैं. जानकारी के मुताबिक Kendriya Vidyalaya ने एमपी कोटा खत्म कर दिया है. साथ में क्लास वन में एडमिशन (Kendriya Vidyalaya Class 1 Admissions) के लिए न्यूनतम आयु सीमा भी बदल दी है. अब न्यूनतम आयु सीमा 6 साल से बढ़ाकर 8 साल कर दी गई है.

Kendriya Vidyalaya Class 1 Admissions 2022 New Age Limit

ये है नई गाइडलाइंस

-दसवीं ने नया एडमिशन लेने वाले छात्रों के नौंवी में कम से कम 55 प्रतिशत अंक आने जरूरी हैं. यही नियम 12वीं में एडमिशन के लिए 11वीं के अंकों पर लागू होगा.

-दूसरी से आठवीं कक्षा तक एडमिशन के लिए कोई टेस्ट नहीं देना होगा. नौंवी में दाखिले के लिए टेस्ट होगा और मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी.

-कुल 100 नंबर के पेपर में हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस विषयों से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. स्पोर्ट्स, एनसीसी, स्काउड आदि को 6 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

Next Story