राष्ट्रीय

Railway Recruitment 2023: भारतीय रेलवे में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें

Sanjay Patel
31 Dec 2022 6:40 AM GMT
Railway Recruitment 2023: भारतीय रेलवे में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें
x
Railway Recruitment 2023: इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। साउथ ईस्टर्न रेलवे में विभिन्न पदों के लिए 1785 वैकेंसी निकाली गई हैं। रेलवे में निकली सीधी भर्ती के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2023: इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। साउथ ईस्टर्न रेलवे में विभिन्न पदों के लिए 1785 वैकेंसी निकाली गई हैं। रेलवे में निकली सीधी भर्ती के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 फरवरी निर्धारित की गई है।

रेलवे वैकेंसी योग्यता

रेलवे द्वारा निकाली गई बंपर भर्ती में अभ्यर्थियों का सलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे हाईस्कूल के नंबर के आधार पर किया जाएगा। जिसमें न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत अभ्यर्थियों को कक्षा दसवीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स उत्तीर्ण होना चाहिए।

रेलवे वैकेंसी आयु सीमा

रेलवे वैकेंसी में विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदन करने की आयु सीमा का जो मापदण्ड निर्धारित किया गया है उसके अनुसार अभ्यर्थियों की न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आयु सीमा में रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना का आधार 1 जनवरी 2023 रखा गया है।

रेलवे वैकेंसी आवेदन शुल्क

रेलवे भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन फॉर्म भरते समय ही उम्मीदवारों को फीस जमा करना होगा। जिसके लिए पेमेंट गेटवे में ऑनलाइन फीस भुगतान करने के लिए अभ्यर्थी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, ई-वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

रेलवे वैकेंसी आवेदन प्रक्रिया

साउथ ईस्टर्न रेलवे वैकेंसी में अभ्यर्थी 2 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आरआरसीसीआर की वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके होम पेज पर अप्रेंटिस रिक्रूटमेंट के लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर ऑनलाइन एप्लीकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई समस्त जानकारी भरकर अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करें। तत्पश्चात अप्लीकेशन फॉर्म भरकर ऑनलाइन फीस का भुगतान करने के बाद इसे सबमिट कर दें।

Next Story