राष्ट्रीय

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में निकली भर्ती, पद योग्यता व आयु सीमा जान लें

Sanjay Patel
30 Nov 2022 8:00 AM GMT
भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में निकली भर्ती, पद योग्यता व आयु सीमा जान लें
x
भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (बीपीएनएल) में वेकेंसी निकाली गई है। जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। बीपीएनएल में कुल 2106 पद रिक्त बताए गए हैं।

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (बीपीएनएल) में वेकेंसी निकाली गई है। जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। बीपीएनएल में कुल 2106 पद रिक्त बताए गए हैं। जिनके लिए उम्मीदवार बीपीएनएल की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसम्बर निर्धारित की गई है।

बीपीएनएल वैकेंसी डिटेल्स

बीपीएनएल में जिन 2106 पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। उनमें डेवलपमेंट ऑफिसर के 108 पद, असिस्टेंट डेवलपमेंट ऑफिसर के 324 पद, एनिमल अटेंडेंट के 1620, एनिमल हसबैंडरी एडवांस्टमेंट सेंटर डायरेक्टर के 33 और डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के 21 पद निर्धारित हैं।

बीपीएनएल वैकेंसी के लिए योग्यता

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (बीपीएनएल) में वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों के लिए जो योग्यता निर्धारित की गई हैं। उसमें डेवलपमेंट ऑफिसर के लिए बैचलर डिग्री के साथ मार्केटिंग का अनुभव जरूरी है। वहीं एनिमल अटेंडेंट पद के लिए अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है। मार्केटिंग में डिप्लोमा होने पर अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। डेवलपमेंट ऑफिसर के अलावा अन्य पदों के लिए हायर सेकेण्ड्री पास होना आवश्यक है।

बीपीएनएल वैकेंसी के लिए आयु सीमा

बीपीएनएल वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। डेवलपमेंट ऑफिसर के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 25 वर्ष जबकि अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है। डिजिल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव पद के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आयु सीमा में अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष, एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों को दस वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

बीपीएनएल वैकेंसी के लिए फीस

उपरोक्त वैकेंसी के लिए आवेदन करने पर डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए अभ्यर्थी को 945 रुपए शुल्क जमा करना होगा। जबकि असिस्टेंट डेवलपमेंट ऑफिसर के लिए 828 रुपए, एनिमल अटेंडेंट के लिए 708 एवं एनिमल हसबैंडरी एडवांस्टमेंट सेंटर डायरेक्टर और डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव पद के लिए आवेदन करने पर अभ्यर्थी को 591 रुपए फीस जमा करनी होगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Next Story