राष्ट्रीय

इंडियन नेवी में निकली वैकेंसी, उम्मीदवार पद व योग्यता के बारे में जान लें

Sanjay Patel
7 Dec 2022 7:04 AM GMT
इंडियन नेवी में निकली वैकेंसी, उम्मीदवार पद व योग्यता के बारे में जान लें
x
इंडियन नेवी में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडियन नेवी ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिनके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं।

इंडियन नेवी में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडियन नेवी ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिनके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें उत्तीर्ण होने वाले आवदेकों का इंटरव्यू और दस्तावेज सत्यापन के बाद ही मेरिट आधार पर चयन किया जाएगा।

इंडियन नेवी में रिक्त पद

नेवी के डाकयार्ड में ट्रेड अपरेंटिस के कुल 275 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसमें इलेक्टॉनिक्स मैकेनिक के 36 पद, फिटर के 33, शीट मेटल वर्कर के 33, कारपेंटर 27, डीजल मैकेनिक 23, पाइप फिटर के 23 पद बताए गए हैं। जबकि इलेक्ट्रिशियन के 21, आर एण्ड ए/सी मैकेनिक के 15, गैस एवं इलेक्ट्रिक वेल्डर के 15, मशीनिस्ट के 12, पेंटर जनरल 12, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक 10, मैकेनिक मशीन टूल मेंटिनेंस 10 एवं फाउंड्रमैन के 5 पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं।

इंडियन नेवी वैकेंसी के लिए योग्यता

इंडियन नेवी में वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों के यह योग्यता रखना अनिवार्य है। नौसेना में ट्रेड अपरेंटिसशिप के लिए दसवीं के बाद संबंधित ट्रेड में आईटीआई किया होना चाहिए। जबकि हाई स्कूल में कम से कम 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। वहीं आईटीआई में कम से कम 65 फीसदी अंक अभ्यर्थी के होने चाहिए। अभ्यर्थी उक्त पदो ंके लिए 2 जनवरी तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन नेवी वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया

उपरोक्त पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले नेशनल अपरेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद अपनी प्रोफाइल का प्रिंट आउट निकाल लें। अपरेंटिस भर्ती फॉर्म में दिए गए हॉल टिकट का दो प्रिंट आउट निकाल लें। दोनों पर अभ्यर्थी अपनी लेटेस्ट पासपोर्ट फोटो चिपकाकर मांगी गई आवश्यक जानकारियां भरें। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज सम्मिलित कर ऑफिसर इंचार्ज (अपरेंटिसशिप), नेवल डॉकयार्ड अपरेंटिस स्कूल, वीएम नेवल बेस एसओ, पीओ-विशाखापत्तनम-530 014, आंध्रप्रदेश के पते पर भेजना होगा। आवेदन फॉर्म पहुंचने की अंतिम तारीख 9 जनवरी निर्धारित की गई है।

इंडियन नेवी वैकेंसी चयन प्रक्रिया

नेवी के डाकर्याउ में ट्रेड अपरेंटिस के पदों के लिए अप्लाई करने के बाद 28 फरवरी को लिखित टेस्ट का आयोजन होगा। टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के 50 प्रश्न शामिल रहेंगे। जिसमें 20-20 प्रश्न जनरल साइंस और मैथमेटिक्स के रहेंगे। जबकि 10 प्रश्न जनरल नॉलेज के होंगे। प्रत्येक प्रश्न डेढ़ अंक का होगा। जिसका परिणाम 3 मार्च को जारी किया जाएगा। टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और इंटरव्यू का आयोजन होगा। जिसमें मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

Next Story