राष्ट्रीय

KVP Yojana: अच्छा रिटर्न दे रहा किसान विकास पत्र, मात्र इतने महीने में पैसा डबल

Kisan Vikas Patra
x
पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) लोगो को फायदा।

Kisan Vikas Patra Yojna: पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा संचालित एक जबरदस्त स्कीम जिसमें देखते ही देखते आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) जिसमें मात्र 113 महीने में पैसा डबल हो जाता है। आज हम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी योजना से जुड़े हर छोटी-बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। कई बार लोग अपनी बचत की हुई पूंजी इन्वेस्ट करने में डूब जाने के खतरे से घर या फिर बैंक में रखे रहते हैं। उनको अच्छा रिटर्न प्राप्त नहीं होता। लेकिन पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इसमें पैसा डूबने का कोई रिस्क नहीं है।

क्या है Kisan Vikas Patra Yojna

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Yojna) के संबंध में सबसे जानने योग्य बात यह है कि यह लघु बचत योजना है। जिसका संचालन सन 1988 से किया जा रहा है। किसान विकास पत्र में छोटी एवं बड़ी रकम लगाए जाने की व्यवस्था की गई है। यह मात्र 113 महीने में पैसे को डबल कर सुरक्षित रिटर्न अपने ग्राहकों को देती है।

Post Office Kisan Vikas Patra: 3 तरह से खोलें अकाउंट

  • किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के लिए 3 तरह के अकाउंट खोले जाते हैं। जिसमें पहला है सिंगल फोल्डर इसमें एक वयस्क व्यक्ति खाता खोलकर अपने पैसे लगा सकता है।
  • वहीं जॉइंट ए टाइप में कोई भी दो व्यक्ति किसान विकास पत्र में खाता खुलवा कर पैसे लगा सकते हैं। इसमें एक खाता धारक की मृत्यु हो जाने पर दूसरे को पूरे पैसे का भुगतान किया जाता है।
  • जॉइंट बी टाइप भी किसान विकास पत्र खोलने का एक ऑप्शन है। जिसमें दो वयस्कों के नाम पर खाता खोलकर पैसा लगाया जाता है। लेकिन संयुक्त खाते के बाद भी स्कीम मेच्योरिटी के बाद पैसे का भुगतान दोनों खाताधारकों को या फिर एक खाता धारक को ही भुगतान किया जा सकता है।

Post Office Kisan Vikas Patra: आवश्यक दस्तावेज

  • किसान विकास पत्र खरीदने के लिए हितग्राही के पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट फोटो मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस का होना आवश्यक है।

किसान विकास पत्र खाता खोलने के लिए सीधी पोस्ट ऑफिस में जाकर या फिर पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ दिया जा सकता है।

Post Office Vikas Patra Yojana FAQ:

  • kisan vikas patra interest rate 2022: 6.9%
  • kisan vikas patra maturity period: 124 महीने
  • kisan vikas patra yojna Tax Benefit: आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Next Story