राष्ट्रीय

Kisan Unique Id Card दिलाएगा किसानों को नई पहचान, समय पर मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

MP News
x

(फाइल फोटो)

भारत सरकार अब किसानो को लाभ पहुंचाने यूनिक आईडी कार्ड (Kisan Unique Id Card) बनवाने की दिशा में काम कर रही है।

नई दिल्ली। भारत सरकार का मानना है कि किसानों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ देने के लिए उनकी समग्र पहचान होना आवश्यक है। जिससे किसानों के सरकार योजना का लाभ समय पर सीधे मिल सके। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर सरकार किसानों की यूनिक आईडी कार्ड (Kisan Unique Id Card) बनवाने की दिशा में काम कर रही है।

5 करोड़ किसानों का डेटा बेस तैयार

सरकार के प्रयास से इस योजना का शुभरंम श्रम तथा रोजगार मत्रालय द्वारा अब तक में करीब 5 करोड किसानो का डाटा बेस तैयार किया जा चुका है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 43.7 करोड असंगठित वर्कर विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं जिनके विषय में सरकार ने डेटा बेस तैयार कर रही है।

Kisan Unique Id Card में ये होंगे शामिल

यूनिक आईडी कार्ड (Kisan Unique Id Card) में किसनों के साथ ही और भी लोगों को जोड़ा जाना है। जिसमें किसान के साथ ही विभिन्न छोटे-मोटे काम धंधों में लगे असंगठित मजदूरों के अब भारत सरकार संबल कार्ड के जैसे ही अब देशभर के असंगठित श्रमिकों के यूनिक आईडी कार्ड भी बना रही है।

क्या है योजना का उद्देश्य

लोगो के बीच में एक सवाल पैदा होता है कि यूनिक आईडी की आखिर क्या आवाश्यकता है ? सरकार का मानना है कि आने वाले समय में किसनों को सरकारी योजना का समय पर लाभ देने के लिए, बिचौलियों की योजना से दूर करने, किसानों को सीधे योजना का लाभ देने तथा योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन हो इस उद्देश्य को लेकर यूनिक आईडी पर काम किया जा रहा है।

यूनिक आईडी कार्ड (Kisan Unique Id Card) से लाभ

यूनिक आईडी (Kisan Unique Id Card) से किसानें का सरकार के पास एक डाटाबेस तैयार होगा। जिसमें कहा जाता है कि किसान को उनके भूमि रिकार्ड से जोड़ा जायेगा। किसान के एक आईडी दी जायेगी। इस आईडी कार्र में एक बार कोड होगा जो किसान की पहचान निर्धारित भी करेगा।इस आई डी के मध्यम से एक क्लिक में पता चल जायेगा कि किसान को किस योजना के लिए चायनित किया गाया, अभी तक क्रियान्वयन की दशा क्या है, किस कारण से लाभ नहीं मिला पा रहा है। वही यह भी पता चलेगा कि किसान को किस-किस योजना का लाभ दिया जा चुका है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story