राष्ट्रीय

Kisan News: 37 लाख किसानो के लिए बड़ी खबर, e-KYC को लेकर हुआ बड़ा ऐलान

Bihar Government Subsidy Scheme
x
किसानो के e-KYC को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है.

Chhattisgarh, Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana, KYC verification of farmers, CM Bhupesh Baghel, Chief Minister Bhupesh Baghel: किसान हमारे देश के लिए देवता के समान होते है. इनके द्वारा उगाये गए अन्न से हम अपना पेट भरते है. बता दे की केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) किसानो के लिए वरदान से कम नहीं है. हाल ही में जानकारी मिल रही है की किसानो के खाते में 11वीं किस्त 1 अप्रैल 2022 को आने जा रही है. ऐसे में किसानो को e-KYC पूरी नहीं होने पर उनके 2000 रुपये की किस्त लटक सकती है. हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ की. जहां किसानो की संख्या लगभग 37.46 लाख है. ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश जारी कर कहा है की जल्द से जल्द किसान e-KYC करा ले. अभी तक मात्र 3.30 लाख किसानों का ही सत्यापन हुआ है.

कलेक्टर को दिए निर्देश

किसानों का उनका पूरा हक़ मिले और उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानियों का सामना न करना पड़े. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिलों के कलेक्टर को प्रधामनंत्री किसान सम्मान निधि के लिए शत-प्रतिशत किसानों का KYC सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहासभी कलेक्टर 15 दिनों में e-KYC अपडेट पूरा करवाए.

e-KYC अनिवार्य

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पंजीकृत सभी किसानों को e-KYC करना अनिवार्य कर दिया है। इसका उद्देश्य योजना का लाभ पात्र किसानों को देना और फर्जीवाड़ा रोकना है। इसके लिए पीएम किसान पोर्टल पर e-KYC अपेडट करना है। योजना के तहत 6 हजार रुपये साल में किसानों को मिल रहे हैं। अफसरों के मुताबिक राज्य के 35 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। अब e-KYC अपडेट होने के बाद ही किसानों के खातों में पैसा आएगा।



घर बैठे भी कर सकते है e-KYC

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme में ई-केवाईसी शुरू हो गई है और बेहद आसानी से आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से कर सकते हैं। सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें। इसके बाद पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा। इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा। इसको टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें। इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें। इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट कर सकते हैं।

Next Story