राष्ट्रीय

Kisan Credit Card Scheme Details: किसानों को मिलेगा बिना गारंटी 3 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

Kisan Credit Card Scheme Details
x

Kisan Credit Card Scheme Details

किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना है।

Kisan Credit Card Scheme Details: किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। वह भी सहज ब्याज और सहज किस्तों में। सरकार किसानों को यह पैसा खेती किसानी के लिए उपलब्ध करवा रही है। लेकिन किसान इस पैसे का उपयोग अपने अन्य कार्यों में भी कर सकते हैं। किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से मिलने वाला पैसा उनके जीवन स्तर सुधारने में बहुत काम आ रहा है। किसानों को ख्याल केवल इतना रखना होगा कि इस पैसे को समय पर जमा कर बैंक में अपनी साख बनाए रखें। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कम लगती है ब्याज Kisan Credit Card Scheme Details

किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों से बहुत कम ब्याज लिया जा रहा है। वही साथ में समय पर अगर किसान द्वारा पैसे जमा कर दिए जाते हैं तो ब्याज में अतिरिक्त छूट प्राप्त होती है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान 300000 रुपए तक का लोन ले सकता है। इसमें किसानों को मात्र 4 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड मे लोन लेने के लिए किसानों को कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। 1.60 लाख रुपए तक का लोन लेने पर किसानों को सिक्योरिटी जमा नहीं करवाई जाती। आज स्थिति यह है कि निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं।

जरूरी दस्तावेज Kisan Credit Card Scheme Details

किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज की फोटो, बैंक विवरण, जमीन से जुड़े हुए दस्तावेज देने होते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड का ऋण प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधा दी गई है। जान अगर चाहते हैं तो वह बैंक में सीधे जाकर आवेदन कर सकते हैं। बैंक में किसानों के लिए एक विशेष शाखा बनाई गई है जहां पर उन्हें संपर्क करना होगा। वहां सरलता से उन्हें ऋण प्राप्त हो सकता है।

वही बताया गया है कि किसान ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात उन्हें बैंक से एक रिफरेंस नंबर भेजा जाएगा। इस रेफरेंस नंबर के आधार पर आप बैंक में तीन से चार कार्य दिवस में जाकर संपर्क कर सकते हैं। जैसे ही लोन स्वीकृत हो जाएगा आपके खाते में राशि भेज दी जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों के खाते में भेजी गई राशि का उपयोग वह कर सकता है।

Next Story