राष्ट्रीय

1990 रिटर्न्स: आतंकियों के टारगेट किलिंग से खौफ में कश्मीरी पंडित, कल से पलायन का ऐलान

kashmiri pandits meeting
x

kashmiri pandits meeting

Kashmiri Pandit Target Killing: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर 1990 जैसा डर दिख रहा है. घाटी में वे खुदको सुरक्षित नहीं मान रहें हैं.

Kashmiri Pandit Target Killing: कश्मीरी पंडित एक बार फिर खौफ के साये में हैं. लगातार आतंकियों द्वारा टारगेट किलिंग होने के चलते वे पलायन के लिए मजबूर हैं. गुरुवार को आतंकियों ने एक हिंदू बैंक मैनेजर को गोलियों से भून दिया. इन घटनाओं के बाद अब कश्मीरी पंडितों ने घाटी से सामूहिक पलायन करने का ऐलान किया है. कल यानी 3 जून को कश्मीरी पंडितों ने घाटी से एक साथ पलायन का निर्णय लिया है.

कश्मीरी पंडितों का कहना है कि अब कश्मीर में रह रहे अल्पसंख्यकों के सामने कोई और विकल्प नहीं बचा है. इसलिए उन्हें पलायन करना होगा. बैठक में सभी लोगों से बनिहाल की नवयुग सुरंग के पास इकट्ठा होने के लिए कहा गया है.

दो दिन पहले कश्मीर में हुई अध्यापिका रजनी बाला की हत्या का गम कुछ कम नहीं हुआ था कि आज गुरुवार को आतंकियों ने एक और हिन्दू टारगेट किलिंग को अंजाम दे दिया. राजस्थान के रहने वाले बैंक मैनेजर विजय कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. इस हमले को लेकर कश्मीरी पंडितों ने एक आपात बैठक बुलाई और तीन बड़े फैसले लिए हैं.

बैठक में तीन मुख्य फैसले लिए

फोरम का कहना है कि बैठक में तीन मुख्य फैसले लिए गए हैं. उन्होंने बताया कि घाटी में जारी सभी जगहों पर विरोध प्रदर्शनों को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. घाटी में सभी अल्पसंख्यकों के सामने सरकार ने कोई विकल्प नहीं छोड़ा है. ऐसे में वे शुक्रवार सुबह घाटी से बाहर पलायन करेंगे. फोरम ने घाटी में सभी प्रदर्शनकारियों से आह्वान किया है कि वे सभी नवयुग टनल के पास एकत्रित हों और यहां पर आगे की कार्यनीति तय करेंगे.

घाटी छोड़ रहें कश्मीरी पंडित और अल्पसंख्यक कर्मचारी

वहीं, खबर है कि कश्मीर में बदले हालातों के बीच कई कश्मीरी पंडित और अन्य अल्पसंख्यक कर्मचारी घाटी छोड़ कर जम्मू का रुख कर रहे हैं. कश्मीर संभाग के कुलागम, बांदीपोरा, अनंतनाग, बारामूला, शौपिया सहित अन्य जिलों में जम्मू संभाग के हजारों कर्मचारी कार्यरत हैं.

कुलागम में ही कार्यरत एक शिक्षक ने नाम नहीं लिखने की शर्त पर कहा कि सभी में डर का महौल है. लगातार हो रही लक्षित हत्याओं ने हमें घाटी छोड़ने पर मजबूर किया है. रजनी बाला की हत्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह पहली बार है आतंकियों ने अनुसूचित जाति के किसी कर्मचारी को निशाना बनाया है.

कल अमित शाह करेंगे अहम बैठक

बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह कल (3 जून) उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ हाई-लेवल मीटिंग करने वाले हैं. दोपहर के समय होने वाली इस बैठक में भी NSA डोभाल मौजूद रहेंगे. इसके अलावा मीटिंग में जम्मू-कश्मीर के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (Director General of Police) दिलबाग सिंह, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह और सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख पंकज सिंह भी मौजूद रहेंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story