राष्ट्रीय

कश्मीर: Top-10 Most Wanted Terrorist की सूची तैयार, ये आतंकी टॉप पर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
कश्मीर: Top-10 Most Wanted Terrorist की सूची तैयार, ये आतंकी टॉप पर
x
Top-10 Most Wanted Terrorist List : श्रीनगर। Hizbul Commander Riyaz Naikoo का खात्मा करने के बाद देश के सुरक्षाबल अब नए मिशन पर जुट गए हैं।
Top-10 Most Wanted Terrorist List : श्रीनगर। Hizbul Commander Riyaz Naikoo का खात्मा करने के बाद देश के सुरक्षाबल अब नए मिशन पर जुट गए हैं। Indian Army ने कश्मीर के Top-10 Most Wanted Terrorist की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में सैफुल्ला टॉप पर है। सुरक्षा बल अब इन आतंकियों को मार गिराने एवं इनका साथ देने वालों पर कार्रवाई शुरू करने वाला है।
इन आतंकियों को मार गिराने के लिए सुरक्षाबलों ने अपने नेटवर्क को पूरी तरह सक्रिय कर दिया है। इन आतंकियों से जुड़े विभिन्न लोगों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है।

अब देश भर में चलेगा एक ही राशन कार्ड, जानें- क्‍या है वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना

सूत्रों ने बताया कि 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में हिजबुल मुजाहिदीन का डॉ. सैफुल्ला उर्फ डॉक्टर उर्फ सैफ, मोहम्मद अशरफ उर्फ अशरफ मौलवी उर्फ मंजूर उल इस्लाम के अलावा जुनैद सहराई भी शामिल है। जुनैद को छोड़ अन्य दोनों ही ए श्रेणी में सूचीबद्ध आतंकी हैं। सैफुल्ला और अशरफ मौलवी दोनों में से ही किसी एक को हिजबुल मुजाहिदीन ने कश्मीर का कमांडर बनाते हुए उसे गाजी हैदर कोड दिया है।
फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां असली गाजी हैदर का पता लगा रही है। सैफुल्ला दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के मलंगपोरा का रहने वाला है और वर्ष 2014 से सक्रिय है। अशरफ मौलवी एक रिसायक्लड आतंकी है। टांगपावए अनंतनाग का रहने वाला मौलवी सितंबर 2016 में दोबारा आतंकी बना था।
सूत्रों न बताया कि मार्च 2015 से सक्रिय हिजबुल कमांडर मोहम्मद अब्बास शेख भी इस सूची में है। उसका कोड मौलवी तुर्राबी है। अब्बास शेख के बारे में कहा जाता है कि उसने कुछ समय पहले हिजबुल से किनारा कर लिया थाए लेकिन दक्षिण कश्मीर में सक्रिय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक वह हिजबुल में एक नयी जिम्मेदारी के साथ लौट आया है।

वित्त मंत्री ने किया बडा ऐलान- राहत पैकेज की दूसरी किस्‍त में किसे क्‍या मिला,जानें

जैश ए मोहम्मद का आतंकी जाहिद जरगर और फैसल भाई भी इस सूची में हैं। इनके अलावा वर्ष 2015 से सक्रिय लश्कर कमांडर शकूर, शिराज अहमद लोन उर्फ मौलरी और बांडीपोरा का सलीम पर्रे और उवैस मलिक भी मोस्ट वांटेड आतंकियों में हैं।
जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सूची में उन्हीं आतंकियों को शामिल किया गया है जो अन्य आतंकियों की तुलना में ज्यादा कुख्यात और सक्रिय हैं। इसके अलावा यह आतंकी नए लड़कों की भर्ती करने के अलावा पूरे कश्मीर में आतंकी नेटवर्क की पूरी जानकारी रखने के अलावा सीमा पार अपने आकाओं के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं। इनके मारे जाने से आतंकी गतिविधियों में कमी आएगी और आतंकी कैडर का मनोबल टूटेगा।

BIG NEWS: आम भारतीयों के लिए खुलेगा सेना का द्वार, सीधे होगी जॉइनिंग..

उन्होंने बताया कि इन आतंकियों की गतिविधियों का आकलन करते हुए इनके ओवरग्राउंड नेटवर्क का भी जायजा लिया जा रहा है। इनके साथ जुड़े रहे लोगों की सूची तैयार कर उनसे भी इनके बारे में आवश्यक जानकारियां जमा करते हुए इनके खिलाफ अभियान चलाए जाएंगे। इन्हें जल्द से जल्द मार गिराने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले बनाई टॉप 10 आतंकियों की सूची में सारे मारे जा चुके हैं।

टॉप 10 मोस्ट वांटेड आतंकी

  1. डॉ. सैफुल्ला उर्फ डॉक्टर
  2. मोहम्मद अशरफ
  3. जुनैद सहराई
  4. मोहम्मद अब्बास शेख
  5. जाहिद जरगर
  6. फैसल भाई
  7. शकूर
  8. शिराज अहमद लोन उर्फ मौलवी
  9. सलीम पर्रे
  10. उवैस मलिक
ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it