राष्ट्रीय

कपिल सिब्बल ने कहा- राहुल गांधी अब सांसद के रूप में अयोग्य हो गए! क्या राहुल की सांसदी छीन ली जाएगी?

कपिल सिब्बल ने कहा- राहुल गांधी अब सांसद के रूप में अयोग्य हो गए! क्या राहुल की सांसदी छीन ली जाएगी?
x
Kapil Sibal On Rahul Gandhi: राहुल गांधी को सूरत कोर्ट ने दो साल की सज़ा सुनाई है, ऐसे में कपिल सिब्बल का बयान आया है

Kapil Sibal On Rahul Gandhi: पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और पूर्व कोंग्रस लीडर कपिल सिब्बल ने राहुल गांधी को लेकर ऐसी बात कही है जो गांधी/नहरू परिवार और कांग्रेस को अच्छी नहीं लगेगी। उन्होंने Rahul Gandhi को सांसद पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. गौरतलब है कि राहुल गांधी को सूरत कोर्ट ने मानहानि का दोषी पाते हुए दो साल की सज़ा सुनाई है. ऐसे में वह एक सांसद के रूप में अयोग्य हो गए हैं.

इस मामले में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश का कहना है कि राहुल गांधी को सच बोलने की सज़ा मिल रही है. और उन्हें तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की सज़ा दी रही है. यह नया भारत है, जहां आप अन्याय के खिलाफ आवाज उठाते हैं तो ED, CBI और पुलिस आपके पीछे पड़ जाती है.

राहुल गांधी सांसदी के लिए अयोग्य

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा है कि राहुल गांधी को 2 साल की सज़ा हुई है, ऐसे में वह सांसद के रूप में अयोग्य घोषित हो चुके हैं. उन्हें अजीब तरह की सज़ा मिली है. हालांकि उन्हें सज़ा सुनाने के बाद कोर्ट ने बेल भी मंजूर कर दी थी. लेकिन राहुल गांधी मानहानि मामले में दोषी तो सिद्ध हो ही गए हैं.

कपिल सिब्बल ने कहा कि अगर कोर्ट सजा पर रोक लगा देती है तो यह पर्याप्त नहीं होगा। राहुल गांधी संसद के सदस्य के रूप में तभी रह सकते हैं जब तक उनके दोषसिद्ध पर कोर्ट की रोक हो।

क्या राहुल गांधी से सांसदी छीन ली जाएगी?

कानून के मुताबिक अगर किसी सांसद या विधायक को किसी मामले में दो साल के लिए दोषी ठहराया जाता है तो वह अयोग्य घोषित हो जाता है. 2013 में लिली थॉमस बनाम यूनियन ऑफ़ इंडिया मामले में SC ने यह फैसला सुनाया था कि यदि किसी MP या MLA या MLC को दो साल की सज़ा होती है तो सदन से उसकी सदस्य्ता खत्म हो जाती है.



Next Story