राष्ट्रीय

कन्हैयालाल हत्याकांड: आतंकी गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार अजमेर जेल शिफ्ट, NIA की टीम ने कई जगह मारे छापे

कन्हैयालाल हत्याकांड: आतंकी गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार अजमेर जेल शिफ्ट, NIA की टीम ने कई जगह मारे छापे
x
Kanhaiyalal Murder Case: कन्हैयालाल की हत्या के बाद राजस्थान सरकार ने उदयपुर के SP और IG रेंज को हटा दिया है. .

Kanhaiyalal massacre: राजस्थान के उदयपुर में इस्लामिक आतंकियों द्वारा कन्हैयालाल की हत्या कर दी गई थी. इस मामले की जांच NIA की टीम कर रही है, हत्यारे रियाज जब्बार और गौस मोहम्मद को अजमेर जेल में शिफ़ किया गया है। जांच अधिकारीयों ने कई इलाकों में छापा भी मारा है. इधर राजस्थान सरकार ने उदयपुर SP और IG रेंज को हटा दिया है और SIT को लीड करने वाले प्रफुल्ल कुमार को IG बनाया गया है।

NIA की टीम गुरुवार रात को कानपूर पहुंची और कई इलाकों में छापेमारी की. आतंकियों के पास से मिले दस्तावेजों से कानपूर का कनेक्शन निकल रहा है. NIA का कहना है कि रियाज और जब्बार का पाकिस्तान से कोई कनेक्शन नहीं है जबकि राजस्थान पुलिस का कहना है कि दोनों आतंकी पाकिस्तान के इस्मालिक संगठन से जुड़े हुए थे.

कन्हैयालाल की हत्या के बाद अबतक क्या हुआ

रियाज जब्बार और गौस मोहम्मद के अलावा कन्हैयालाल की हत्या की साज़िश से जुड़े अन्य 2 आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है. पुलिस ने मोहसिन और आरिफ नाम के दो आरोपियों को हिरासत में लिया है. इसके अलावा 3 अन्य लोगों से भी पूछताछ चल रही है. उदयपुर जिला अदालत ने गुरुवार को दोनों आरोपियों को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा है. शुक्रवार को NIA ने केस से जुड़े दस्तावेज कोर्ट में पेश करने उदयपुर कोर्ट से आरोपियों की रिमांड मांगी है.

NIA और राजस्थान की अलग-अलग जांच

इस मामले की मुख्यरूप से जांच NIA कर रही है वहीं राजस्थान पुलिस और सरकार ने भी अपने स्तर पर जांच की है. NIA का कहना है कि इन दोनों हत्यारों का कोई आतंकी कनेक्शन नहीं मिल रहा है। जबकि राजस्थान सरकार का कहना है कि गौस मुहम्मद और रियाज जब्बार आतंकी हैं और पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर लौटे हैं और यहां आकर ISIS के स्लीपर सेल तैयार कर रहे हैं.

Next Story