राष्ट्रीय

अभी-अभी आधार कार्ड को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

अभी-अभी आधार कार्ड को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम
x
Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने लागू किया नया नियम.

Aadhaar Card Latest News In Hindi: UIDAI ने राज्यों से कहा है कि वो अपने-अपने राज्य में सरकारी दायरा बढ़ाएं, जिससे सरकारी पैसे की बर्बादी कम हो. इसके लिए सरकार ने नई पहल शुरू की है. यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसको लेकर सभी देश के सभी UIDAI सर्विस प्रोवाइडर, रजिस्ट्रार और संबंधित एजेंसी को मेमोरेंडम जारी किया है. मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है और अब इसके दायरे को बढ़ाने की भी तैयारी शुरू हो गई है.

जानकारी के मुताबिक यदि आप 5 साल से ज्यादा एजग्रुप के हो और किसी आधार सेंटर पर नया आधारकार्ड (Aadhaar Card New Rules) बनवाने जा रहे हो तो खबर आपके लिए हैं. अब सिर्फ चुनिंदा आधार सेंटर्स पर ही पांच साल से ज्यादा उम्र के लोगों का नया आधार कार्ड बनेगा.

देशभर में 1 अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा एजग्रुप का नया आधार रजिस्ट्रेशन केवल चुनिंदा सेंटर्स पर ही होगा. अगर आपको भी अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर करा सकते हैं. इसके अलावा आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए UIDAI उसे लॉक करने की सलाह देता है.

इस मेमोरेंडम में 0 से 5 साल की एजग्रुप के बच्चों का नया आधार रजिस्ट्रेशन (Aadhaar Registration) करने की प्राथमिकता दी है, जबकि 5 साल से बड़े एजग्रुप के लोगों के लिए जिले और ब्लॉक लेवल पर चुनिंदा सेंटर्स पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही है.

मौजूदा नियम के मुताबिक, 5-15 साल की उम्र के बच्चों को अपना बायोमैट्रिक डाटा अपडेट कराने की अनुमति दी जाती है. बता दें कि 70 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को अपनी बायोमैट्रिक डीटेल अपडेट कराने की जरूरत नहीं होगी.

Next Story